गर्मी के दौरान घर के पालतू जानवर का ऐसे रखें ख्याल, खिलाएं पानी से भरपूर ये चीजें

उत्तर भारत के कई हिस्सों में दिन पर दिन गर्मी का प्रोकप बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में यहां इंसानों का हाल बुरा होता जा रहा है. वहीं घर के पालतू जानवर भी गर्मी से बहुत परेशान रहते हैं. इस मौसम में हमें कैसे हाइड्रेटेड रहना है, क्या खाना है, क्या नहीं खाना है, इन सब के बारे में तो आपको हर कोई बतात होगा लेकिन क्या कभी सोचा है कि घर में मौजूद पालकू जानवरों की भी आपको इस मौसम में खास केयर करनी चाहिए. अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता है. दरअसल, यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से भीषण गर्मी में आप घर के पालतू जानवरों का खास ख्याल रख पाएंगे.
जानवरों के शरीर में इंसानों के मुकाबले ज्यादा बाल होते हैं जिस वजह से उन्हें हमसे ज्यादा गर्मी लगती है. इसलिए हमें उनकी खास देखभाल करनी चाहिए. इतना ही नहीं गर्मी के दिनों में हमें उनके लिए खास डाइट भी तैयार करनी चाहिए. क्योंकि वह पूरी तरह से इंसानों के उपर ही निर्भर रहते हैं इसलिए उनकी देखभाल की जिम्मेदारी पूरी की पूरी हमारी होती है. ऐसे में आइए बताते हैं आपको अपने पालतू जानवर का कैसे ख्याल रखना चाहिए.
पालतू जानवरों की कैसे करें केयर?
पालतू जानवरों को इस मौसम में इंसानों के मुकाबले ज्यादा गर्मी लगती है, इसलिए हमें उनकी समय समय से ग्रूमिंग करवानी चाहिए जिसमें हेयर कट से लेकर प्रॉपर बाथ शामिल है. इसके अलावा घर में उनके सोने की जगह की साफ सफाई का भी खास ध्यान रखें. आइए जानते हैं आप पालतू जानवरों को गर्मी में हाइड्रेटेड कैसे रख सकते हैं.
गर्मी के दिनों में पालतू जानवरों को कैसे रखें हाइड्रेटड?
तरबूज खिलाएं
आप अपने पालतू जानवरों को खाने के साथ तरबूज दे सकते हैं, इसमें 92 प्रतिशत तक पानी होता है जिस वजह से ये उन्हें लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगा. वहीं इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो उन्हें दम घुटने की समस्या से दूर रखेंगे. हालांकि पालतू जानवरों को तरबूज खिलाने से पहले उसके छिलके और बीज हटा दें नहीं तो ये उनके गले में फंस कर दिक्कत पैदा कर सकता है.
खीरा खिलाएं
अपने पालतू जानवर को चिलचिलाती गर्मी में भी हेल्दी और हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो उन्हें खीरा जरूर खिलाएं. खीरा फाइबर और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है.
लौकी खिलाएं
गर्मी के दिनों में हाइड्रेशन के लिए लौकी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इस सब्जी में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी होता है. पानी की मात्रा के साथ साथ इस सब्जी में विटामिन A, K, C, खनिज और एंटी-ऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं. गर्मी के दिनों में अपने पालतू जानवर को हाइड्रेटेड रखने के लिए उन्हें लौकी का जूस पिला सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *