गर्मी में खट्टा नहीं होगा दूध, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

गर्मी अपने साथ कई सारी परेशानी लेकर आती है. उन लोगों के लिए इस मौसम में परेशानी और भी बढ़ जाती है जिनके घर में फ्रिज नहीं होता है. दरअसल, गर्मी की वजह से खाने की चीजों के साथ साथ दूध भी बहुत जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में इस नुकसान से बचने के लिए हम कई तरह के तरकीब भी अपनाते हैं लेकिन उत्तर भारत की बढ़ती गर्मी ने सबका बुरा हाल कर दिया है. इस मौसम में खाना पकाकर बाहर रखने से वो बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इतना ही नहीं ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए भी इस मौसम में परेशानी बढ़ जाती है, लंच में रखा खाना गर्म मौसम की वजह से खराब हो जाता है. वहीं घर पर रखा दूध अगर ज्यादा समय तक बाहर रह जाए तो ये खट्टा हो जाता है.
गर्मी के दिनों में जहां एक तरफ लोग ठंडे दूध से लस्सी, मैंगो शेक जैसी टेस्टी चीजें बनाते हैं वहीं बाहर रखे दूध में खट्टापन आने की वजह से वो किसी काम का नहीं रहता है. अगर बढ़ते तापमान की वजह से आपके घर में रखा दूध भी खराब हो जाता है तो आप यहां बताए गए टिप्स अपना सकते हैं.
1.दूध को लास्ट में उबालें
अगर पैकेट वाले दूध को फ्रिज में स्टोर किया जाए तो इसके खराब होने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती है. हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि दूध खट्टा न हो तो इसे बाजार से लाने के बाद रूम टेम्परेचर पर आते ही उबाल लें. जब दूध उबल जाए तो इसे ठंडा करने के बाद ही फ्रिज में रखें.
2. फ्रिज में करें स्टोर
दूध को फ्रिज में अच्छे से स्टोर करें, इसे दही या फिर टमाटर वाली सब्जी के साथ न रखें. दूध के पैकेट या बोतल को फ्रिज के गेट की साइड न रखें, क्योंकि फ्रिज का दरवाजा खुलने से वो बाहर के तापमान में आ सकते हैं. वहीं अगर आपने दूध को भगोने में रखा है तो इसे फ्रिज में अंदर की तरफ से रखें.
3. दूध को ज्यादा देर तक बाहर न रखें
दूध को खट्टा होने से बचाने के लिए इसे लंबे समय तक फ्रिज से बाहर न रखें. जब आपको इसे इस्तेमाल करना हो तभी इसे फ्रिज से बाहर निकालें और काम खत्म होने के बाद तुरंत इसे फ्रिज में रख दें. दूध ठंडे से एकदम से गर्म तापमान में आता है तो इसमें पीली परत बनने लगती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *