ग्लोइंग स्किन के लिए आप चेहरे पर लगाती हैं ब्लीच? अब जान लीजिए गंभीर नुकसान

Skin Bleach: इंस्टैंट ग्लो पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं प्रोडक्ट्स में स्किन ब्लीच भी शामिल है. गर्मियों में वैसे भी तेज धूप और पसीने के चलते चेहरा डल नजर आने लगता है. ऐसे में लोग त्वचा में निखार लाने के लिए ब्लीच लगाते हैं. ब्लीच का इस्तेमाल हर मौसम में किया जाता है. लेकिन चेहरे पर निखार लाने वाली ये क्रीम नुकसान भी पहुंचा सकती है.
दरअसल, जब हमारी स्किन में मेलेनिन का उत्पादन होता है तो इससे स्किन डार्क या डल लगने लगती है. ये एक तरह का स्किन पिगमेंट है. एक्सपर्ट कहते हैं कि हमारे जेनेटिक्स स्किन में मेलेनिन की संख्या तय करते हैं. जिन लोगों स्किन डार्क होती है, उनमें मेलेनिन की संख्या ज्यादा होती है. इसी तरह ज्यादा धूप में रहने वाले लोगों के साथ भी यही दिक्कत हो सकती है.
ब्लीच कैसे करती है काम
जब हम स्किन पर ब्लीच लगाते हैं तो त्वचा में मेलेनिन का लेवल कम हो जाता है. इसी कारण स्किन ब्राइट और ग्लोइंग दिखती है. हालांकि, गर्मियों में ब्लीच के इस्तेमाल से स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.
जानिए ब्लीच लगाने के नुकसान
ब्लीच लगाना उन लोगों के लिए ज्यादा परेशानी भरा हो सकता है, जिनकी सेंसेटि स्किन है. त्वचा पर ब्लीच पाउडर लगाने से दाग-धब्बे आ सकते हैं. कई बार तो ये लंबे तक चेहरे पर रहते हैं. इससे इरिटेशन या रेडनेस की समस्या भी हो सकते हैं, जिसके चलते छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं. सबसे जरूरी बात कि ये स्किन से नैचुरल ऑयल को खत्म कर देते हैं. इसकी वजह से स्किन में रूखापन बढ़ जाता है.
घरेलू नुस्खे करें फॉलो
दही- चेहरे पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें त्वचा के लिए कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. दही में लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं.
एलोवेरा जेल- एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाने में फायदेमंद है. इसकी जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से सूजन भी दूर होती है.
संतरा- इसमें विटामिन सी भरपूर पाया जाता है. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में बेहद शक्तिशाली होते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *