घर कूल रखना है तो कलर सही चुनिए, ब्लैक बढ़ाएगा मुसीबत तो सफेद देगा आराम

गर्मी कहर बनकर लोगों पर बरस रही है. हीटवेव ने जीना मुहाल कर रखा है. घर से बाहर निकलना तो मुश्किल है ही, अगर कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाए तो घर में रहना भी मुश्किल हो सकता है. घर की दीवारों और छतों पर लगे रंग बहुत हद तक ये तय करता है कि आपका घर कितना गर्म रहेगा और कितना ठंडा. गर्मियों में हल्के रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए ये तो सब जानते हैं लेकिन हल्के रंगों में कुछ ही रंग होते हैं जो हीट रिफ्लेक्टर होते हैं.
सिर्फ सफेदी पर मत दीजिए ध्यान
गर्मियों में सफेद रंग आंखों को सुकून पहुंचाते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को सफेद रंग उतना नहीं भाता. आपके पास पीला, बेज, ग्रे, हल्का हरा जैसे कई रंग ऑप्शन में हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने घर में कर सकते हैं. इतना ही नहीं रेड या पर्पल भी आजकल ट्रेंड कर रहे हैं. रेड या पर्पल भले ही वॉर्म टोन के रंग माने जाते हों लेकिन घर को सफेद या ऑफ व्हाइट जैसे रंग देकर किसी एक दीवार पर रेड या पर्पल का इस्तेमाल कर के आप अपने घर को बिल्कुल नया लुक दे सकते हैं और साथ ही गर्मी को घर में टिकने से रोक भी सकते हैं.
बात अगर पेंट की करें तो लोग अक्सर ऑयल बेस्ड पेंट करवाना पसंद करते हैं लेकिन ये पेंट महंगे तो होते ही हैं साथ ही कमरे का तापमान भी बढ़ा देते हैं. ऐसे में बेहतर होता है कि वाटर बेस्ड पेंट का इस्तेमाल किया जाए क्योंकि ये पेंट हीट को रिफ्लेक्ट कर देता है.
यूं संवारिए छत को
घरों में फॉल्स सीलिंग का फैशन खूब चल रहा है, लेकिन छत का कलर आज भी लोग सफेद रखना ही पसंद करते हैं. कहा जाता है कि सीमेंट से बनी छत ज्यादा गर्मी सोखती है तो छत पर सफेद रंग लगाने से गर्मी के प्रभाव को 50 फीसदी से ज्यादा कम किया जा सकता है. रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि सफेद छत वाले घर ज्यादा ठंडे रहते हैं. साथ ही उनमें बिजली की खपत भी कम होती है. कमरा ज्यादा गर्म नहीं होगा तो उसे ठंडा रखने के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरुरत नहीं ही होगी.
गुजरात के एक इंस्टीट्यूट के रिसर्च में कहा गया कि मॉडरूफ वाले घरों का तापमान कंक्रीट की छत वाले घर की तुलना में लगभग 4 डिग्री कम होता है, क्योंकि मॉडरूफ लकड़ी और गत्तों से बनाए जाते हैं जो कम गर्मी सोखते हैं. नोएडा की इंटीरियर डिजाइनर अपर्णा सतीश दुबे का कहना है कि इस साल छत पर वॉलपेपर लगाना भी ट्रेंड भी है. ये वॉलपेपर टेंड्री भी लगते हैं और कमरे का तापमान मेंटेन रखने में भी मददगार साबित होते हैं.
इस साल ये रंग हैं ट्रेंड में
घरों की दीवार को सजाने के लिए और घर को गर्मी से बचाने के लिए इस साल बेज और ग्रे रंग काफी चलन में है. इंटीरियर डिजाइनर अपर्णा का कहना है कि बेज या ग्रे में बहुत से शेड्स होते हैं. इन रंगों का इस्तेमाल कमरे को बड़ा लुक देता है. हल्के रंग हमारे मूड को भी रिलैक्स रखते हैं. हल्का पीला, हल्का हरा या हल्का नीला रंग भी घर के लिए बहुत लोगों की पसंद होते हैं.
ब्लैक कलर सबसे ज्यादा हीट सोखता है और व्हाइट कलर सबसे ज्यादा हीट रिफ्लेक्ट करता है, ये तो सभी जानते हैं और इसलिए ब्लैक-ब्लू जैसे रंगों को दीवार या छत पर इस्तेमाल नहीं किया जाता. हालांकि स्काई ब्लू हल्का रंग है और ये गर्मी में सुकूनदायक भी है, लेकिन जब आप रंगों के बाजार में घुसें तो व्हाइट या उससे जुड़े हल्के रंगों को ही चुनें.
घर बनाना या खरीदना आसान काम नहीं है और उसे अपने मन मुताबिक सजाना तो और भी मुश्किल है. इस मुश्किल में हमारी मदद करते हैं इंटीरियर डिजाइनर जो हमें हमारे आशियाने को हमारी पसंद से सजाने में मदद करते हैं. घर का काफी इंटीरियर तो आप मौसम के हिसाब से शायद बदल भी लें, लेकिन छत और दीवार का रंग मौसम के हिसाब से नहीं बदला जा सकता. तो यहां के लिए कुछ भी सोचते वक्त ख्याल रखें कि आपके इलाके का मौसम कैसा है और आपके घर के लिए कौन सा रंग बेहतर रहेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *