घर पर बनाकर लगाएं ये एंटी-एजिंग क्रीम, बढ़ती उम्र में भी चेहरा दिखेगा जवां

एक उम्र के बाद चेहरे पर महीन लाइन और झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह होती है, त्वचा में कोलेजन का टूटना या फिर उत्पादन कम हो जाना. दरअसल कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन होता है जो आपकी त्वचा को लचीला बनाए रखता है, जिसकी वजह से झुर्रियां आदि समस्याएं नहीं होती हैं. कई बार खराब खानपान, स्किन केयर मिस्टेक कम उम्र में भी कोलेजन का उत्पादन कम कर सकती हैं, जिसकी वजह से आप प्रीमेच्योर एजिंग का शिकार हो सकते हैं. इससे छुटकारा पाने और बचाव के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की बजाय आप घर पर ही एक क्रीम बनाकर तैयार कर सकते हैं.
हर किसी को अपनी त्वचा पर ग्लो चाहिए होता है और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स जैसे बोटोक्स आदि भी कराते हैं. हालांकि इससे त्वचा पर साइड इफेक्टस भी हो सकते हैं और ये काफी महंगे भी होते हैं. फिलहाल जान लेते हैं कि घर में किन चीजों से आप एंटी-एजिंग क्रीम तैयार कर सकते हैं और इसे कैसे अप्लाई करने से मिलेगा फायदा.
घर पर एंटी-एजिंग क्रीम बनाने के इनग्रेडिएंट्स
घर पर अगर आपको एंटी-एजिंग क्रीम बनानी है तो सबसे पहले अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एसेंशियल ऑयल चुनें. फिलहाल आप लैवेंडर, रोजहिप या फिर जोजोबा ऑयल ले सकते हैं. इन तीनों ही तेलों की अलग-अलग खासियत होती हैं. इसके अलावा आपको क्रीमी टेक्सचर तैयार करने के लिए शिया बटर चाहिए होगा ये विटामिन ई से भरपूर होता है. इन सभी चीजों के अलावा एलोवेरा जेल और एक विटामिन ई का कैप्सूल ले लें.
इस तरह से बनाएं क्रीम
क्रीम तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच शिया बटर लें और इसे डबल बॉयलर में पिघलाएं. अब इसे हल्का ठंडा होने दें और इसमें एक चम्मच रोजहिप ऑयल, इतना ही जोजोबा ऑयल और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल (खुशबू के लिए) की मिला लें. इसके बाद एलोवेरा जेल मिलाएं (रेडीमेड जेल यूज करें).
क्रीम बनाने के फाइनल स्टेप
इन सारी चीजों को ब्लेंडर से क्रीम टेक्सचर बन जाने तक अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इसके बाद लास्ट में विटामिन ई का कैप्सूल मिला दें. तैयार की गई इस क्रीम को किसी शीशे के एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके किसी ठंडी जगह पर रखें.
इस तरह से करें अप्लाई
इस एंटी-एजिंग क्रीम को आप आसानी से स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. सोने से पहले चेहरे को क्लीन करें और टोनर लगाने के कुछ देर बाद इस एंटी-एजिंग क्रीम को अप्लाई करके सो जाएं. रोजाना इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी स्किन में कसाव आता है और त्वचा चमकदार बनती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *