चक्रवात रेमल का कहर, मिजोरम में 27 लोगों की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

साल के पहले बड़े चक्रवाती तूफान रेमल ने उत्तर पूर्वी राज्यों में तबाही मचा दी है. चक्रवात ने मंगलवार को कम से कम 54 लोगों की जान ले ली. मिजोरम के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि चक्रवाती तूफान से आइजोल जिले में 27 लोगों की मौत हो गई है. बारिश के बाद हुए भूस्खलन की वजह से ये सभी की मौतें हुई हैं.
वहीं मेघालय में चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण दो लोगों की जान चली गई, असम में चक्रवात रेमल के कारण बारिश के कारण तीन लोगों की जान चली गई, और नागालैंड में इसी तरह की घटनाओं में चार लोगों की जान चली गई. इस बीच मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने राज्य आपदा राहत कोष के लिए 15 करोड़ रुपये की घोषणा की है. सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए देने की घोषणा की है.

Cyclone Remal has claimed 27 lives in Aizawl district following landslides. Mizoram CM has announced Rs 15 crore for State Disaster Relief Fund. Rs 4 lakh announced as ex-gratia to the kin of deceased: Department of Information and Public Relations, Government of Mizoram pic.twitter.com/82fbMlQZGM
— ANI (@ANI) May 28, 2024

आइजोल जिले में खदान धंसने से 27 लोगों की मौत
मिजोरम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एमएसडीएमए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक भूस्खलन की वजह से आइजोल जिले में पत्थर की खदान धंस गई है. इस हादसे में दो नाबालिगों समेत 27 लोगों की मौत हो गई और आठ लोग लापता हो गए. अधिकारी ने बताया कि घटना आइजोल शहर के दक्षिणी बाहरी हिस्से में स्थित मेल्थम और ह्लिमेन के बीच के इलाके में सुबह करीब छह बजे हुई.
मेघालय में 2 की मौत 500 से ज्यादा लोग जख्मी
चक्रवात रेमल के बाद मेघालय में भारी बारिश होने से दो लोगों की मौत हो गई वहीं करीब 500 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. बताया जा रहा है कि एक शख्स की मौत पूर्वी जैंतिया हिल्स में औ दूसरे शख्स की मौत पूर्वी खासी हिल्स जिले में कार हादसे में हुई. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 24 घंटों में लगातार बारिश ने करीब 17 गांव प्रभावित हुए हैं जिसमें कई घर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं.
असम में 3 की मौत 17 जख्मी, नगालैंड में 4 की मौत
असम में भी चक्रवात रेमल का प्रकोप देखने को मिला. यहां तेज हवाओं और भारी बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए. इसके साथ ही नगालैंड में भी तेज बारिश हुई जिसमें करीब चार लोगों की मौत हो गई. वहीं 40 से ज्यादा घर तबाह हो गए.
रविवार रात को को चक्रवाती तूफान रेमल बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों के बीच पहुंचा, जिसके कारण मिजोरम, असम, मेघालय और नागालैंड सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश हुई है. यहां कई जगहों पर भूस्खलन हुआ. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. हालांकि बारिश के चलते इस काम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *