चप्पे-चप्पे पर कमांडो, धारा 144 और 500 CCTV… मोदी के शपथ से पहले किले में तब्दील हुई दिल्ली

नरेंद्र मोदी कल यानी 9 जून की शाम 7.15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. मोदी के शपथ ग्रहण में पड़ोसी मुल्क के कई राष्ट्राध्यक्ष भी शामिल होंगे. शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन में होगा, जहां अभी से तैयारी शुरू हो गई है. शपथ ग्रहण को लेकर राजधानी दिल्ली रात तक पूरी तरह से किले में तब्दील हो जाएगी. शपथ ग्रहण और विदेशी नेताओं की सुरक्षा को देखते हुए संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और नॉर्थ साउथ ब्लॉक के चप्पे-चप्पे पर कमांडो और पुलिस के जवानों की तैनाती रहेगी.
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा प्रोटोकॉल के एक हिस्से के रूप में, सुरक्षा अधिकारी राष्ट्रपति भवन के अंदर और बाहर तीन लेयर की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. राष्ट्रपति भवन के रिंग के बाहर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, जबकि इनर रिंग में अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की जाएगी. सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) जवानों सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात करने की योजना बनाई गई है.
विदेशी अतिथियों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
शपथ ग्रहण के लिए तीन लेवल की सुरक्षा के अलावा समारोह में शामिल होने वाले विदेशी अतिथियों और गणमान्यों की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. जिन रास्तों से इनका काफिला गुजरने वाला हैं वहां, स्नाइपर्स और सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. बेहतर निगरानी के लिए जगह-जगह पर ड्रोन की तैनाती भी की जाएगी.
दिल्ली नो फ्लाइंग जोन घोषित
दिल्ली पुलिस ने राजधानी को पहले से ही नो फ्लाइंग जोन घोषित कर रखा है. यह बैन 9 से 11 जून तक लागू रहेगा. ऐसी स्थिति में दिल्ली में पैराग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर, यूवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान आदि के उड़ने और उड़ाने पर रोक लग गई है. शपथ ग्रहण में शामिल हो रहे विदेशी मेहमान जिन होटलों में ठहरेंगे वहां भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. होटलों की सुरक्षा को अतिथियों की प्रोटोकॉल के हिसाब से अपडेट किया जा रहा है.
50 धार्मिक नेता होंगे शामिल
शपथ ग्रहण में कई विदेशी नेताओं के आलावा अलग-अलग धर्मों के 50 धार्मिक नेता भी शामिल होंगे. इसके अलावा वकील, डॉक्टर, कलाकार, प्रभावशाली व्यक्तियों समेत कई और लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. पद्म विभूषण और पद्म भूषण जैसे पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोग भी कार्यक्रम में शामिल होंगे.
शपथ ग्रहण में शामिल होंगे दुनिया के बड़े नेता
समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के टॉप नेता शामिल होंगे. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और कुछ अन्य देशों के नेताओं को पहले ही निमंत्रण मिल चुका है. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन उन नेताओं में शामिल हैं जो मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं. इनमें से कई नेताओं के दिल्ली पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *