टॉक्सिक रिश्ते से चाहकर भी नहीं हो पा रहे अलग? ये टिप्स करेंगे मूव ऑन में हेल्प

रिश्ता टूटने के बाद के पेन से डील करना तो मुश्किल होता ही है, इससे भी ज्यादा मुश्किल होता है किसी टॉक्सिक रिश्ते में रहना और लगाव की वजह से उस रिश्ते से अलग न हो पाना, लेकिन इसका असर आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर डाल सकता है. टॉक्सिक रिश्ते में रहने वाले लोग किसी न किसी वजह से हर दिन स्ट्रेस का सामना करते हैं. जिसका असर मानसिक सेहत पर भी पड़ता है.
किसी भी रिश्ते में भावनात्मक जुड़ाव की वजह से अलग होना काफी मुश्किल होता है और खासतौर पर जब आपको लव रिलेशनशिप से अलग होना हो तो वह वक्त किसी के लिए भी काफी दर्द भरा होता है, लेकिन टॉक्सिक रिश्ते में हर रोज सहने से बेहतर होता है कि उससे अलग हो जाना, ताकि आप अपनी लाइफ को एक सही दिशा की तरफ लेकर जा सकें.
धीरे-धीरे दूरी बनाना शुरू करें
अगर आप किसी ऐसे इंसान के साथ रिलेशन में हैं जो काफी टॉक्सिक है (चाहे पर्सनल हो या प्रोफेशनल रिश्ता) तो धीरे-धीरे दूरी बनाना शुरू करें. अपने उस वक्त में किसी और काम पर फोकस करें. किसी डांस क्लास, म्यूजिक, आर्ट, फिटनेस ट्रेनिंग जैसी किसी भी पसंदीदा चीज को जॉइन कर लें ताकि आप जिस वक्त को एक टॉक्सिक रिलेशन पर जाया कर रहे हैं उसे स्किल को सीखने में इन्वेस्ट करें. इससे आप पहले से ज्यादा खुश महसूस कर पाएंगे.
सोशल लाइफ का बढ़ाएं दायरा
खुशी हो या फिर तनाव ऐसी सिचुएशन में फैमिली, फ्रेंड्स ही होते हैं जो मूव ऑन करने में हेल्प करते हैं. ऐसे में अपनी सोशल लाइफ का दायरा बढ़ाएं. पुराने दोस्तों के साथ वक्त बिताएं और साथ ही नए दोस्त बनाएं. इसके अलावा आप सेल्फ लव को बढ़ावा दें. खुद को ट्रीट दें, इसका मतलब खूब सारी शॉपिंग या खाना नहीं है, बल्कि खुद को मजबूत बनाने के लिए मेडिटेशन करें, दोस्तों, फैमिली के साथ या फिर सोलो ट्रिप करें.
खुद के अंदर चल रही भावनाओं को समझना है जरूरी
कई बार लोग बस पार्टनर से लगाव के कारण एक टॉक्सिक रिलेशन को ढोते रहते हैं, लेकिन सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी भावनाओं को प्रायोरिटी दें, कि क्या आप वाकई में रिश्ते में खुश हैं. किसी को खो देने का डर हर किसी के मन में होता है, लेकिन इसलिए उनके बारे में सोचने की बजाय अपने बारे में सोचना शुरू करें.
ऐसी स्थिति में करें काउंसलर से संपर्क
अगर आप किसी रिलेशन के टूटने के डर से बहुत ज्यादा स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं या उस रिश्ते से चाहकर भी कोशिश करने से भी खुद को अलग नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए आप किसी काउंसलर की हेल्प ले सकते हैं. वह आपको अपनी भावनाओं को लेकर सही रास्ता दिखाने में हेल्प करेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *