तपती गर्मी में बालकनी में रखी है आपकी वाशिंग मशीन? अभी हटा लें वरना लग सकती है आग

अगर आप अपनी वाशिंग मशीन तेज धूप वाली बालकनी में रख रहे हैं या फिर किसी ऐसी जगह जहां कई घंटों तक सीधी धूप पड़ती है, तो आपकी वाशिंग मशीन खराब पड़ सकती है. इतना ही नहीं वाशिंग मशीन में ब्लास्ट भी हो सकता है. दरअसल गर्मी का मौसम और तेज धूप इलेक्ट्रिक सामानों के लिए खतरनाक हो सकता है, इससे मशीनों के पार्ट्स पर असर पड़ता है. और ऐसे में मशीनों का इस्तेमाल असुरक्षित हो सकता है.
हाल में गाजियाबाद में वाशिंग मशीन में ब्लास्ट का मामला सामने आया था. ऐसी घटना किसी के भी साथ हो सकती है. यहां कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जो वाशिंग मशीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
ओवरहीटिंग: वाशिंग मशीन के अंदर के इलेक्ट्रॉनिक टूल्स गर्मी में ज्यादा गरम हो सकते हैं, जिससे शॉर्ट सर्किट या आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.
सूरज की सीधी रोशनी: प्लास्टिक और दूसरा मटेरियल जिनसे वाशिंग मशीन बनी होती है, वो सूरज की सीधी रोशनी से जल्दी खराब हो सकती हैं, जिससे मशीन की लाइफ कम हो जाती है.
जलवायु का असर: तापमान में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव, धूल, और बारिश जैसी स्थितियों से वाशिंग मशीन के बाहरी और अंदरूनी हिस्सों पर बुरा असर पड़ सकता है.
वेंटिलेशन की कमी: ऐसी बालकनी जिनमें पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं होता, जिससे मशीन के अंदर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और अंदर के पार्ट्स ओवरहीट हो जाते हैं.
वाशिंग मशीन को किसी ठंडी और हवादार जगह पर रखना बेहतर है, जहां वो सीधी धूप और ज्यादा टेम्प्रेचर से बची रहे. इससे न केवल मशीन की उम्र बढ़ेगी, बल्कि आग लगने की संभावना भी कम होगी.
इलेक्ट्रिक सामान में क्यों लगती है आग
शॉर्ट सर्किट: अगर किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या घर की वायरिंग में खराबी हो, तो शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिससे आग लग सकती है. इसके अलावा मशीनों में समय के साथ वायरिंग पुरानी हो जाती है और उसमें टूट-फूट हो सकती है, जो शॉर्ट सर्किट का कारण बनती है.
ओवरलोडिंग: अगर एक ही सर्किट पर बहुत सारी मशीनें चल रही हैं, तो सर्किट ओवरलोड हो सकता है. इससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा एक ही आउटलेट पर कई मशीने जोड़ने से ओवरलोडिंग हो सकती है.
हीटिंग टूल्स का गलत इस्तेमाल: वाशिंग मशीन, हीटर, आयरन, ओवन आदि का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से वो गरम हो सकते हैं और आग का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा हीटिंग टूल्स को सही वेंटिलेशन न मिलने पर वो ओवरहीट हो सकते हैं.
पुरानी और खराब मशीनें: समय के साथ इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के अंदर के हिस्से खराब हो जाते हैं, जो आग लगने का कारण बन सकते हैं. इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक सामानों का मेंटेनेंस न करने से वो खराब हो सकते हैं और आग का खतरा बढ़ सकता है.
इलेक्ट्रिकल आउटलेट्स और प्लग्स की दिक्कत: ढीले प्लग या आउटलेट में ढीले कनेक्शन्स से स्पार्किंग हो सकती है, जो आग लगने का कारण बनती है. साथ ही पुराने और खराब आउटलेट्स में आग लगने का खतरा अधिक होता है.
गलत मशीनों का इस्तेमाल: गलत वोल्टेज या पावर रेटिंग वाली मशीनों का इस्तेमाल करने से ओवरहीटिंग और आग लगने का खतरा होता है.
मॉइस्चर या पानी का संपर्क: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अगर पानी या मॉइस्चर के संपर्क में आ जाएं, तो शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.
वाशिंग मशीन को सेफ रखने के लिए क्या करें?

मशीनों की रेगुलर सर्विस और रिपेयरिंग करना.
सर्किट ओवरलोडिंग से बचना.
सही पावर रेटिंग वाली मशीनों का इस्तेमाल करना चाहिए.
मशीनों को सही वेंटिलेशन मिलना चाहिए.
पुरानी मशीनों को समय पर बदलना.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *