तेज गर्मी से लोग हो रहे ड्राई आई सिंड्रोम का शिकार, आंखों में हो ये परेशानी तो करा लें इलाज

देश के कई इलाके इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. देश के कुछ राज्यों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा है. गर्मी के साथ-साथ लू भी चल रही है. इस वजह से लोगों की हेल्थ पर गंभीर असर पड़ रहा है. हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और पेट की बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं. गर्मी के कारण लोग ड्राई आई सिंड्रोम का भी शिकार हो रहे हैं. इस सिंड्रोम का असर समय पर इलाज न हो तो आंखें खराब हो सकती है. आइए डॉक्टरों से जानते हैं कि ड्राई आई सिंड्रोम क्या है और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है.
डॉक्टरों के मुताबिक, यह आंखों से संबंधित एक बीमारी है, यह तब होती है जब आंखों में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं बन पाता है. इससे आँखें सूखी रहती हैं और इनमें खुजली रहती है. अगर समय पर इसका ट्रीटमेंट न हो तो आंखें ख़राब हो सकती हैं. इस समय अस्पतालों में इस बीमारी के ज्यादा मामले आ रहे हैं.
क्यों हो रही है ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या
दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में नेत्र विभाग में एचओडी प्रोफेसर डॉ एके ग्रोवर ने इस बारे में बताया है. डॉ ग्रोवर बताते हैं कि इस समय कई मरीजों को ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या हो रही है. लू और तेज गर्मी के कारण ऐसा हो रहा है. जो लोग देर तक धूप में रहते हैं उनको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को आंखों में जलन, आंखों में नमी कम होना जैसी परेशानी हो रही है. डॉ ग्रोवर बताते हैं कि गर्मी के कारण आंसू की टियर फिल्म ( आंसू की परत) सूख रही है. इस वजह से आंखों में सूजन हो रही है. आंखों की नमी का कम होना और सूजन को ही ड्राई आई सिंड्रोम कहते हैं. भी
भीषण गर्मी के कारण कॉर्नियल बर्न भी हो सकता है. इससे आंखों के धुंधला दिखने की समस्या होती है. इन समस्याओं का अगर समय पर इलाज न हो तो आंखों खराब होने का रिस्क रहता है. जिन लोगों को पहले से आंखों की कोई समस्या है उनकी परेशानी और अधिक बढ़ रही है. धूप के सीधे संपर्क में आने से ऐसा हो रहा है. सूरज की पराबैंगनी किरणे जब आंखों पर पड़ती है तो इससे कॉर्निया पर भी असर होता है और कॉर्नियल बर्न हो सकता है. जो आंखों को गंभीर नुकसान कर सकता है.
कैसे करें बचाव
बाहर जाते समय धूप का चश्मा लगाएं
आंखों को ठंडे पानी से धोते रहें
डॉक्टर से सलाह लेकर आंखों में आई ड्रॉप डालें
बहुत देर तक धूप में न रहें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *