दुनिया तनाव के दौर से गुजर रही है, भारत में स्थिर सरकार की जरूरत: विदेश मंत्री एस जयशंकर

‘इन दिनों दुनिया तनाव के दौर से गुजर रही है, कई हिस्सों में संघर्ष जारी है, ऐसे में देश को एक स्थिर और मजबूत सरकार की जरूरत है’… ये बयान दिया है विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने. उन्होने कहा कि भारत को एक ऐसे शक्तिशाली नेता की जरूरत है जिसकी पहुंच दुनिया के हर बड़े नेता तक हो और उसे हर जगह सम्मान मिलता हो.
उन्होंने कहा रूस-यूक्रेन और इजराइल-गाजा-ईरान के बीच चल रही जंग है. और ये सभ इतनी जल्दी खत्म नहीं होने वाला है. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत की सीमाओं पर भी समस्याएं हैं. ऐसे में लोगों के बीच एक स्पष्ट संदेश जाना चाहिए कि भारत में मजबूत नेतृत्व है.
‘सोच समझकर मतदान करें मतदाता’
इसके साथ ही विदेश मंत्री ने सवाल किया कि अगर रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान उनका परिवार इन देशों में होता तो ऐसे में आप देश के शीर्ष पद पर किसे देखना चाहते. पीएम नरेंद्र मोदी को या किसी दूसरे नेता को. उन्होंने कहा कि आने वाले चार-पांच साल काफी मुश्किल भरे हो सकते हैं. भारत की सीमाओं पर भी संघर्ष हो सकते हैं. ऐसे में देश की जनता को सोच समझकर मतदान करना चाहिए.
‘आतंकवाद किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं’
चीन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चीन सीमा की उस जमीन पर अपना हक जमा रहा है, जिसे 1962 में भारत ने उससे छीन लिया था. चीन वहां सड़के और गांव बना रहा है. मंत्री ने कहा कि भारत ने भी सीमा पर सैनिकों को तैनात किया है. भारत-चीन सीमा के लिए सरकार ने बजट को बढ़ाकर 3,000 करोड़ रुपये से 15,000 करोड़ रुपए कर दिया है. देश की रक्षा के लिए भारत पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि भारत ने पड़ोसी देशों को स्पष्ट संदेश दिया है कि आतंकवाद किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और आतंकवादियों को इसकी कीमत चुकानी होगी.
‘दस साल सकारात्मक बदलाव का प्रतीक’
इसके आगे विदेश मंत्री ए जयशंकर ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार के दस साल सकारात्मक बदलाव का प्रतीक हैं. पीएम के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र में भारत का समर्थन आधार बढ़ रहा है. पीएम को एक मजबूत नेता के तौर पर देखा जा रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *