न्यूयॉर्क में खेल और खिलाड़ियों के साथ खिलवाड़, भारत-पाकिस्तान मैच से पहले ICC ने मानी गलती

उम्मीदें और कोशिशें तो अमेरिका में क्रिकेट की पहचान बनाने और लोगों के बीच जगह बनाने की थीं लेकिन अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे मशहूर शहर में जैसा नजारा दिख रहा है, वो खेल के साथ खिलवाड़ ज्यादा नजर आ रहा है. पहली बार अमेरिका में आयोजित हो रहे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की पिच और आउटफील्ड बड़ा मुद्दा बन गया है, जिस पर लगातार सवाल उठ रहे हैं और अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने भी मान लिया है कि स्थिति वैसी नहीं है, जैसी होनी चाहिए थी.
इस स्टेडियम में पहले साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के मैच में सिर्फ 155 रन बने और फिर मुद्दा गर्माया भारत-आयरलैंड मैच के साथ, जो एक और कम स्कोर वाला मुकाबला था. आयरलैंड की टीम सिर्फ 96 रन पर आउट हुई और भारत ने ये मैच जीत लिया लेकिन उसे भी परेशानी का सामना करना पड़ा. यहां की पिच में असमान उछाल ने गेंदबाजों को तो मदद दी लेकिन बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा समेत दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों के शरीर पर कई बार गेंद लगीं.
ICC ने मानी गलती, सुधार का काम शुरू
9 जून को इसी मैदान पर सबसे बड़ा मैच होना है, जिसमें भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे लेकिन उसमें ऐसी ही पिच को लेकर काफी चिंता जताई जा रही है और हो-हल्ला मचा हुआ है. अब इस मामले में आखिरकार आईसीसी ने गलती मानी है कि ये मैदान और इसकी पिच उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे हैं. आईसीसी ने 6 जून को एक बयान जारी किया और कहा कि नैसो काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में अभी तक इस्तेमाल की गई पिचों में वैसी निरंतरता नहीं दिखी है, जिसकी उन्हें उम्मीद थी.
आईसीसी ने कहा कि भारत-आयरलैंड मैच के बाद से ही हालात को बेहतर करने में जुट गए हैं. इंटरनेशनल काउंसिल ने कहा कि इस मैदान में तैनात वर्ल्ड क्लास ग्राउंड टीम स्थिति को सुधारने में लगी है और यहां होने वाले बचे हुए मैचों के लिए सर्वश्रेष्ठ पिच देने की कोशिश कर रही है. नैसो काउंटी में अभी तक सिर्फ 2 ही मैच हुए हैं, जबकि यहां लीग स्टेज के कुल 8 मैच खेले जाने हैं, जिसमें से भारत-पाकिस्तान समेत 3 टीम इंडिया के ही मुकाबले हैं.
कम समय में तैयार हुआ स्टेडियम
अमेरिका में क्रिकेट को पॉपुलर बनाने की कोशिशों के तहत न्यूयॉर्क को चुना गया था लेकिन इस पूरे राज्य में एक भी क्रिकेट स्टेडियम नहीं था. ऐसे में नैसो काउंटी के आइजनहावर पार्क में करीब 6-7 महीनों के अंदर एक अस्थायी स्टेडियम तैयार किया गया, जिसमें ड्रॉप-इन पिचों का इस्तेमाल किया गया है. जितनी तेज रफ्तार से एक अच्छा दिखने वाला स्टेडियम तैयार करने के लिए आईसीसी और आयोजकों की तारीफ हो रही थी, टूर्नामेंट शुरू होने के बाद स्थिति बदल गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *