प्रेग्नेंसी में थकान से होने वाले दर्द को कैसे करें दूर? ये टिप्स आएंगे काम

Fatigue in Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में थकान होना आम बात है. ये सामान्य स्थिती है. इस थकान के पीछे हार्मोन में होने वाले बदलाव हो सकते हैं. अगर किसी महिला का वजन बढ़ा है तो थकान होने पर मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. इसके अलावा, गर्भाशय बढ़ने पर भी दर्द या थकान हो सकती है. बता दें कि तनाव या चिंता के कारण भी महिलाओं में थकान हो सकती है.
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-खान का बेहद संजीदगी से ख्याल रखना चाहिए. पोषक तत्वों की कमी से महिलाएं कमजोरी फील करती हैं. आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में होने वाला थकान के दर्द से किस तरह राहत पाएं. इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे फॉलो कर सकती हैं.
पिएं हल्दी वाला दूध
प्रेग्नेंसी में थकान के कारण दर्द को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. ये दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है.
करें आराम
प्रेंग्नेंसी में ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करें. आराम करने से आप बेहतर फील करेंगी. गर्मियों में खासतौर पर बिना वजह इधर-उधर घूमने से बचें. ज्यादा घूमने से थकान और कमजोरी फील हो सकती है. ऐसे में शरीर को थकाने की बजाय ब्रेक लेकर काम करें.
नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. अगर थकान की वजह से तेज दर्द हो रहा है तो इसमें बादाम या कोकोनट ऑयल लगाएं. ध्यान रहे कि नीलगिरी के तेल का ज्यादा इस्तेमाल न करें. इसकी ज्यादा मात्रा से जलन हो जाती है.
नमक की पोटली
प्रेग्नेंसी में थकान के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए नमक की पोटली का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नमक को गर्म करके पोटली में रख लें. इस पोटली को दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करें. नमक की सिंकाई करने से दर्द और सूजन दोनों से से राहत मिलती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *