बढ़ती गर्मी दिल के मरीजों के लिए खतरनाक, डॉक्टर से जानें लक्षण और बचाव के तरीके

देशभर के कई इलाकों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. इस तेज धूप और गर्मी के कारण दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. खासकर जिन लोगों को पहले से दिल की बीमारी है उनकी परेशानी बढ़ सकती है. जो लोग हाइपरटेंशन से ग्रसित हैं उनको भी फिर से हार्ट अटैक आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में लोगों को इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है.
डॉक्टरों के मुताबिक, आमतौर पर गर्मी में ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी के प्रभाव की वजह से शरीर की नसों में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. पसीना ज्यादा बहता है जिससे डिहाइड्रेशन होता है और ब्लड वॉल्यूम घट जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की दवा लेने वाले व्यक्तियों में ये बढ़ सकता है, जिससे डिहाइड्रेशन और सोडियम लॉस होता है. जो शरीर के लिए खतरनाक बन सकता है.
हार्ट के मरीजों को इन बीमारियों का रिस्क
फोर्टिस हॉस्पिटल गुरुग्राम में कार्डियोलॉजी के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉक्टर (कर्नल) मनजिंदर संधू बताते हैं कि गर्मियों में हार्ट पेशंट को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. गर्मी के दौरान तापमान बढ़ने से हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है . क्योंकि यह शरीर को तापमान को कंट्रोल करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. ये एक्स्ट्रा प्रेशर हार्ट की समस्या वाले लोगों के मुश्किल खड़ी कर सकता है और डिहाइड्रेशन समेत हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.
कैसे रखें हार्ट हेल्थ का ख्याल
डॉक्टर संधू ने बताया कि जिस वक्त तापमान ज्यादा हो, उस समय बाहर न निकलें. जब धूप में बाहर जाएं तो हल्के कपड़े पहनें और छाते का इस्तेमाल करें. गर्मियों के दौरान बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें. अगर इंडोर एक्सरसाइज कर रहे हों तो अच्छे वेंटिलेशन का ध्यान रखें. बॉडी को हाइड्रेट रखें. इसके लिए हर कुछ घंटों में पानी पीते रहें.
अगर चक्कर आना, दिल की धड़कन तेज होना जैसी परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह लें. इन बातों का पालन करके और अपने स्वास्थ्य के बारे में सतर्क रहकर हार्ट के मरीज इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं.
इन बातों का भी रखें ध्यान
खूब पानी पिएं.
इलेक्ट्रोलाइट युक्त ड्रिंक्स का सेवन करें.
डाइट में फल, सब्जी और लीन प्रोटीन लें.
तरबूज और खीरा खाएं.
ज्यादा फैट वाली चीजेंं न खाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *