बाजार से खरीदने की बजाय घर पर झटपट बनाएं मिक्स फ्रूट जैम, नोट करें रेसिपी

जैम ब्रेड खाना लगभग ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. बच्चे तो ब्रेड या परांठे के साथ भी फ्रूट जैम बहुत आनंद लेकर खाते हैं. खासकर जो छोटे बच्चे सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं वो तो जैम के साथ ही कई बार रोटी खाते हैं. लेकिन बाजार में मिलने वाले जैम में प्रिजर्वेटिव होते हैं. ऐसे में इसका लगातार सेवन करने से हेल्थ को नुकसान भी पहुंच सकता है. इसलिए आप मौसम में मिलने वाले फल से घर पर ही जैम बना सकते हैं. जो पूरी तरह से नेचुरल होगा.
आप घर पर आम और सेब जैसे कई फल से जैम बना सकते हैं. साथ ही अगर बच्चे को मिक्स फ्रूट जैम ही पसंद है तो उसे भी घर पर झटपट बना सकते हैं. ये पूरी तरह से नेचुरल होती है ऐसे में इससे सेहत को नुकसान पहुंचाने का खतरा कम रहता है.
मिक्स फ्रूट जैम
मिक्स फ्रूट जैम बनाने के लिए आपको चाहिए 5 से 6 सेब, 1 पपीता, 3 केले, 1 किलो अंगूर, 1 चम्मच नींबू रस, 500 ग्राम अनानास, 5 से 6 चम्मच सिट्रिक एसिड और स्वादानुसार चीनी.
मिक्स फ्रूट जैम बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले फलों को पानी से अच्छे से धोकर उन सबके छिलके उतार लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब गैस पर नॉन स्टिक पैन रखें और इसमें पपीता, अनानास, अंगूर और सेब साथ ही थोड़ा पानी डालकर इसे उबाल लें. इसके बाद जब ये नरम हो जाए तो इसे गैस से उतार लें और फिर इस मिश्रण में केला डालें.
अब मिक्सी लें और इसमें सभी फ्रूट को डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब एक बार फिर से नॉन स्टिक पैन में इस मिश्रण को डाल दें. ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी रहे. अब इसमें चीनी और नमक डालें और पैन को हिलाते रहें जिससे की ये मिश्रण जले नहीं.
जब चीनी इस मिश्रण में अच्छी तरह से घुल जाए तो गैस बंद कर दें और अब इसमें सिट्रिक एसिड डालें और फिर इसे गैस पर 2 से 4 मिनट तक के लिए पकने दें. धीमी आंच पर पक रहा मिश्रण अब तक पक कर गाढ़ा हो चुका होगा. अब इसे टेस्ट कर के देखें. लीजिए तैयार है फ्रूट जैम अब बस इसे ठंडा होने दें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *