बालों की कई समस्याओं के लिए वरदान साबित हो सकता है लौंग का पानी, जानें इसके फायदे

लंबे घने बालों की चाह हर किसी की होती है, इसके लिए हम कई तरह की ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. लेकिन इनका फायदा लंबे समय तक चलता नहीं है. कुछ ही दिनों बाद बाल दुबारा से पहले की तरह हो जाते हैं. वहीं कुछ लोगों के बाल पहले से ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं क्योंकि इन ट्रीटमेंट्स में जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें बनाने में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से बाल जल्दी खराब हो जाते हैं. ऐसे में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हमेशा नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. नेचुरल चीजों की बात आते ही घरेलू नुस्खों का ख्याल आता है. इन नुस्खों में सबसे ज्यादा पॉपुलर है लौंग का पानी.
लौंग के पानी से आप बालों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. दरअसल, लौंग यूजेनॉल, फेनोलिक एसिड और कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. बालों के लिए लौंग का पानी तैयार करने के लिए 4-5 गिलास पानी के साथ 14-15 लौंग को उबाल लें. अब इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें. इसे आप बालों के लिए टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आइए जानते हैं लौंग के पानी से बालों को क्या फायदे मिलते हैं.
1.हेयर ग्रोथ बढ़ाए
लौंग का पानी बालों के ग्रोथ को तो बढ़ाता ही है साथ ही इससे हेयरफॉल भी रोका जा सकता है. दरअसल, लौंग का पानी फेनोलिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्कैल्प को पोषण देकर बालों को मजबूती दे सकता है. अगर आप रात को सोने से पहले लौंग के पानी को बालों में स्प्रे कर देते हैं और सुबह उठकर शैंपू करते हैं इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.
2.दोमुंहे बालों की समस्या दूर करे
केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल जल्दी रूखे और बेजान हो जाते हैं जिससे बाल जल्द ही ड्राई और डैमेज हो जाते हैं. इसके साथ साथ दोमुंहे बालों की समस्या भी बढ़ जाती है. बालों को रिपेयर करने के लिए प्रोटीन की भरपूर मात्रा की जरूरत होती है, इसके लिए लौंग का पानी फायदेमंद हो सकता है.
3.डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाए
डैंड्रफ एक आम समस्या है जिससे लगभग हर कोई परेशान रहता है. अगर समय रहते इसका उपाय नहीं किया जाए तो बाल रूखे और बेजान भी हो सकते हैं. कई बार इस वजह से स्कैल्प पर हद से ज्यादा खुजली भी होने लग जाती है. ऐसे में अगर आप लगातार लौंग के पानी से सिर धोते हैं तो जल्द ही आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *