बालों को लंबा और घना बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये दो चीजें

लंबे बालों की चाहत आखिर किस महिला की नहीं होती है. लंबे, घने बालों को अक्सर महलाओं की खूबसूरती से जोड़कर देखा जाता है. बाल लंबे करने के लिए महिलाएं तरह तरह की ट्रीटमेंट लेती हैं और रेमेडीज भी ट्राई करती हैं. लेकिन फिर भी कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. दरअसल, बाजार में मिलने वाले इन प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपको कई तरह के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आपको घरेलू चीजों की ही मदद लेनी चाहिए.
घरेलू उपायों का नाम सुनते ही अक्सर लोगों के मन में सर की चंपी का ख्याल आता है, जो एक तरह से सही भी है. सर की चंपी के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह आपके बालों के साथ साथ स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसकी जगह अगर आप नारियल तेल में दूध और केला मिलाकर हेयर मास्क की तरह लगाते हैं तो इससे आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.
लंबे बालों के लिए इस तरह करें नारियल तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल से बनाएं हेयर मास्क
नारियल तेल से हेयर मास्क बनाने के लिए आप नारियल तेल, दूध और केले का इस्तेमाल करें. ये तीनों ही चीजें बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.
कैसे करें बालों पर अप्लाई?
सबसे पहले आप नारियल तेल में एक केले को अच्छे से मैश कर लें इसके बाद इसमें दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अच्छे से मिला लेने के बाद आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसे करीब एक घंटे के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें. एक घंटे के बाद माइल्ड शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस हेयर मास्क को लगाने से आपको इसके ज्यादा फायदे मिलेंगे.
हेयर मास्क लगाने के फायदे
नारियल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपको बालों में नमी लॉक करने का काम करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों की जड़ से सफाई करते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों को अंदर से पोषण देने में मदद करते हैं. केले में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को शाइनी बनाए रखते हैं. दूध की बात करें तो ये स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *