बिना देखे सगाई, फिर हनीमून और मन करे तो शादी, बिग बॉस से सौ गुना बोल्ड है नेटफ्लिक्स का ये रियलिटी शो

सलमान खान के बिग बॉस को देश का सबसे विवादित शो माना जाता है. सनी लियोनी, नोरा फतेही, राखी सावंत, मायशा, अर्शी खान, शेफाली जरीवाला जैसे कई सेलिब्रिटी की वजह से इस शो को ‘बोल्ड शो’ का टैग दिया गया है. लेकिन नेटफ्लिक्स पर एक ऐसा रियलिटी शो स्ट्रीम हो रहा है, जिसके सामने ‘बिग बॉस’ भी आपको संस्कारी लगने लगेगा. हम बात कर रहे हैं ‘लव इज ब्लाइंड’ की. देखा जाए तो ये शो हमारे अरेंज मैरिज की संकल्पना से प्रेरित लगता है, लेकिन इसमें वेस्टर्न स्टाइल का मसालेदार तड़का भी लगाया गया है.
‘लव इज ब्लाइंड’ में वो सिंगल पुरुष और महिलाएं बतौर कंटेस्टेंट शामिल होते हैं, जिन्हें शादी करनी है. फिर उन्हें आपस में डेट पर भेजा जाता है. हालांकि डेट के दौरान उन्हें एक दूसरे की शकल देखने की अनुमति नहीं होती. यानी एक कमरे में पार्टीशन डालकर उसके दो पॉड बनाए जाते हैं. इस पॉड के दो दरवाजे होते हैं, एक दरवाजा महिला कंटेस्टेंट की तरफ खुलता है और दूसरा दरवाजा पुरुष कंटेस्टेंट की तरफ. पहले राउंड में एक कंटेस्टेंट 10 से 15 कैंडिडेट को डेट करते हैं. लेकिन इस पूरे समय इन कंटेस्टेंट को न तो अपना मोबाइल इस्तेमाल करने की अनुमति होती है, न ही उनके रंग और रूप को लेकर सवाल पूछने की.

बिना देखे डेटिंग
एक साथ कई कैंडिडेट को डेट करने के बाद कंटेस्टेंट 2 या 3 लोगों को अपने लाइफ पार्टनर के लिए शॉर्टलिस्ट करते हैं. फिर कुछ दिन बिना देखे पॉड में बैठकर ये लोग आपस में लंबी बातचीत करते हैं. आखिरकार जब कंटेस्टेंट को लगे कि उन्होंने अपना लाइफ पार्टनर चुन लिया है, तब वो उसी कमरे में बिना सामने वाले की शकल देख अपने पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज करते हुए सगाई कर लेते हैं. सगाई करने के बाद आखिरकार इस कपल को एक दूसरे की शकल देखने की अनुमति दी जाती है. शो के लिए ऐसे 5 से 6 कपल चुन लिए जाते हैं.
हनीमून के बाद शादी
एक दूसरे को देखने के बाद शो के लिए शॉर्टलिस्ट हुए ये एंगेज्ड कपल सीधे हनीमून के लिए चले जाते हैं. एक हफ्ते के हनीमून के बाद इन सभी कपल को एक ऐसे घर में शिफ्ट किया जाता है, जहां वे 15 दिन के लिए एक साथ रहते हैं. इस दौरान उन्हें उनके मोबाइल लौटाए जाते हैं और साथ ही उन्हें जॉब करने की, अपने दोस्त और परिवार वालों से मिलने की अनुमति भी दी जाती है. 15 दिन एक साथ रखने के बाद शो के आखिरी पड़ाव में उन्हें शादी के मंडप (आइल) में एक साथ लाकर ये सवाल पूछा जाता है कि क्या वो एक दूसरे के साथ शादी करना चाहेंगे, अगर दूल्हा और दुल्हन दोनों शादी के लिए तैयार हो जाते हैं, तो उनकी उसी मंडप में शादी करवाई जाती है.

कई साल पहले शुरू हुआ है ये एक्सपेरिमेंट
दरअसल ये रियलिटी शो एक एक्सपेरिमेंट के तहत बनाया गया है. इस शो के पीछे का उद्देश्य ये है कि प्यार रंग, रूप देखकर नहीं बल्कि दिल और सोच को समझकर भी हो सकता है और इसलिए इस शो में बिना देखे कैंडिडेट एक-दूसरे को डेट करते हुए नजर आते हैं. फिर उन्हें फिजिकल कम्पेटिबिलिटी के लिए हनीमून भेजा जाता है और हनीमून से आने के बाद रोजमर्रा की जिंदगी में वो कैसे अपने जॉब, परिवार और दोस्तों के बीच अपना रिश्ता बरकरार रख सकते हैं, ये देखने के लिए उन्हें एक साथ एक अपार्टमेंट में रखा जाता है. आज से 5 साल पहले शुरू हुए इस शो को अमेरिका, यूके, ब्राजील जैसे कई देशों में एडाप्ट किया गया है. अब तक इस शो में ऐसे कई कपल मिले हैं, जो आज भी अपनी शादी से खुश हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *