ब्रेन ट्यूमर से कैसे करें बचाव? एक्सपर्ट से जानिए किन चीजों को डाइट में करें शामिल

World Brain Tumor Day: ब्रेन ट्यूमर का नाम सुनते ही लोग घबरा जाता हैं. लोगों का मानना है कि इससे बच पाना मुश्किल है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ब्रेन ट्यूमर किसी भी वक्त और किसी भी उम्र के इंसान कोहो सकता है. इसे मेटस्टैटिक ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता है. अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो इससे खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में इसके लक्षणों को बिल्कुल नजरअंजान करें
डॉ. नितिन भाकल, कंसल्टेंट, न्यूरो सर्जरी , नारायणा हॉस्पिटल, जयपुर का कहना है कि ब्रेन ट्यूमर बच्चों से लेकर बड़ों तक, किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है. ब्रेन ट्यूमर के कारण दिमाग के अंदर दबाव बढ़ने लगता है, जिससे ब्रेन को गंभीर नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है. इससे बचना है तो अपना लाइफस्टाइल रुटीन पर भी ध्यान देना जरूरी है. आइए सबसे पहले आपको इसके लक्षणों के बारे में बताते हैं-
ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

व्यवहार में परिवर्तन
भ्रम की स्थिति
बोलने में परेशानी
चीजें याद रखने में परेशानी
ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत

विटामिन का रखें ध्यान
डॉ. नितिन भाकल कहते हैं कि आप अपने नियमित आहार में विटामिन की मात्रा पूरी रखें. इससे आप ब्रेन ट्यूमर के खतरे से बच सकते हैं. विटामिन ए, बी कॉम्प्लैक्स, सी, डी, ई और के, इन सभी की कमी से शरीर को दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं.
नशीले पदार्थों से बचें
शराब, सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू जैसे चीजों से दूर रहे हैं. इनकी वजह से भी ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा हो सकता है. ऐसे में जितना हो सकें, एल्कोहल पदार्थों से दूरी बनाकर रखें.
जंक फूड हैं खतरनाक
शरीर को उत्तेजित करने वाले जंक फूड, अधिक मसालेदार भोजन और बाहर के खाने का सेवन न करें. व्यायाम या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी बिना डॉक्टर की सलाह के न करें. ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं. आपको या आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति को यदि ब्रेन ट्यूमर है तो डॉक्टर के संपर्क में आकर उसका इलाज तुरंत करवाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *