ब्लैकहेड्स घटा रहे हैं चेहरे की खूबसूरती, इस तरह करें रिमूव

धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से स्किन के पोर्स में गंदगी जमा हो जाती है और इस वजह से नाक और इसके आसपास की जगहों पर महीन-महीन काले निशान दिखने लगते हैं जो ब्लैकहेड्स कहलाते हैं. ब्लैकहेड्स पर अगर ध्यान न दिया जाए तो और बाद में रिमूव करने पर निशान बन जाते हैं. इस वजह से आपका चेहरा देखने में काफी खराब लगते लगता है. कुछ टिप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है.
ब्लैक हेड्स कोई ऐसी स्किन प्रॉब्लम नहीं है कि जो एक बार सही हो गई तो आपको दोबारा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है. ब्लैकहेड्स को समय-समय पर रिमूव करते रहना पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि स्किन को डीप क्लीन किया जाए. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप ब्लैक हेड्स को निकाल सकती हैं.
ब्लैकहेड्स से बचने के लिए क्या करें
चेहरे पर ब्लैकहेड्स अगर ज्यादा पुराने हो जाएं तो इसे हटाना काफी मुश्किल और दर्दभरा हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि इससे बचाव किया जाए. ब्लैकहेड्स न हो, इसलिए हफ्ते में एक बार स्किन को एक्सफोलिएट करना यानी स्क्रब करना जरूरी होता है. इससे पोर्स अंदर तक साफ हो जाते हैं और त्वचा में गंदगी जमा नहीं होती है, इसके साथ ही त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.
डेली टोनिंग और क्लींजिंग है जरूरी
पोर्स में गंदगी जमने के सबसे बड़ा कारण होता है कि आप बाहर से आने के बाद चेहरा नहीं धोते हैं या फिर रात को मेकअप के साथ ही सो जाते हैं. इस आदत की वजह से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां भी होने लगती हैं, इसलिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को फेस वॉश जरूर करना चाहिए और इसके बाद टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के रूल को फॉलो करें.
ऐसे क्लीन करें ब्लैकहेड्स
अगर आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स हो गए हैं तो सबसे पहले स्किन पर स्क्रब करें और फिर स्क्रब लगाए हुए ही चेहरे पर स्टीम लें. इससे पोर्स खुल जाएंगे और इसके बाद दोबारा से हल्के हाथों से स्क्रब करें. इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दोहराने से धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स कम होने लगते हैं.
जिद्दी ब्लैकहेड्स कैसे होंगे क्लीन
अगर आपकी स्किन पर काफी पहले से ब्लैकहेड्स हैं और आपने इन्हें साफ नहीं किया है तो मार्केट में ब्लैकहेड्स रिमूव करने कि एक टूल (पिन) आता है, जिसकी हेल्प से आप ब्लैकहेड्स हटा सकते हैं. इसके अलावा चारकोल का मास्क भी ब्लैकहेड्स रिमूव करने में हेल्पफुल रहता है. हालांकि इन दोनों चीजों की सही से यूज करना आना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *