भारत का स्कॉटलैंड हैं साउथ का ये हिल स्टेशन, यहां की इन जगहों को करें एक्सपलोर

साउथ में बहुत से लोग घूमने जाते हैं. कर्नाटक के पश्चिमी घार पर स्थित कूर्ग जिसे कोडागु के नाम से भी जाना जाता है. ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है. ऐसे में बहुत से लोग यहां घूमने के लिए जाते हैं. यहां के घने जंगल, हरियाली, कॉफी और चाय के बागान हैं. इसकी सुंदरता को देखते हुए इसे दक्षिण का स्कॉटलैंड कहा जाता है.
अगर आप भी साउथ में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो कूर्ग जा सकते हैं. ये जगह समुद्री तल से लगभग 1525 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. तो आइए जानते हैं कूर्ग के पर्यटन और दर्शनीय स्थलों के बारे में
राजा की सीट
राजा की सीट कूर्ग हिल स्टेशन के केंद्र जिला मदिकेरी में स्थित है. कहा जाता है कि इस स्थान पर कूर्ग के राजा आकर सूर्यास्त का दृश्य देखते थे. कूर्ग के सबसे ज्यादा पसंदीदा दर्शनीय स्थल में राजा की सीट का भी एक है. ऊँचे-ऊँचे पहाड़ और हरी-भरी घाटियों साथ ही वहां से सूर्यास्त का दृश्य बहुत मनमोहक होता है. इसलिए अगर कूर्ग जाने का प्लान है तो इस जगह पर जाने का प्रयास आप कर सकते हैं.
अब्बे फॉल
ये वॉटरफॉल दो कॉफी बागानों के बीच में लगभग 70 फीट की ऊँचाई पर स्थित है. अगर आप कूर्ग जा रहे हैं तो इस झरने का मनमोहक दृश्य देखना तो बनता ही है. बीच में झरना और उसके दोनों तरफ हरियाली. मानसून में इस जगह की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है. जो लोग नेचर लवर या जिन्हें फोटोग्राफी पसंद है उनके तो कूर्ग जाते समय इस जगह पर घूमने का प्लान तो बनाना चाहिए. लेकिन ऐसी जगहों पर कई बार बारिश के दौरान जाना रिस्की हो सकता है. इसलिए मौसम के मुताबिक यहां जाने का प्लान बनाएं.
इरप्पू फॉल
170 फीट की ऊँचाई पर बना ये वॉटर फॉल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. ये आगे जाकर लक्ष्मण तीर्थ नदी में मिल जाता है. इस जगह को पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि शिवरात्रि के दिन यहां पर कई श्रद्धालु डुबकी लगाने के लिए आते हैं. इसके पास में रामेश्वर मंदिर भी है.
कावेरी निसर्गधामा
निसर्गधामा मदिकेरी से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये द्वीप बहुत खूबसूरत है. ये बांस के पेड़ों, सागौन और चंदन के पेड़ों से घिरा हुआ है. ये द्वीप कर्नाटक के कोडागू जिले में स्थित है और कावेरी नदी द्वारा निर्मित है. यहां नदी के किनारे हाथी की सवारी और नौकायन करने के साथ ही पेड़ों पर बने बांस के कॉटेज में रहने का आनंद ले सकते हैं.
कूर्ग में घूमने के लिए जगहें
इसी के साथ ही कूर्ग में घूमने के लिए चेट्टल्ली, ब्रह्मगिरि ट्रेक, भागमंडल, पुष्पगिरी वाइट लाइफ सेंचुरी, सोमवारपेट, ओंकारेश्वर मंदिर, ताडियांडामोल ट्रेक, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, दुबारे एलिफेंट कैंप, कावेरी रिवर राफ्टिंग, बयालकुप्पे, मंडलपट्टी व्यूपॉइंट, कोपट्टी हिल्स ट्रेक, हनी वैली, निशानी मोटे, होन्नामाना केरे झील, चेलावारा वॉटर फॉल्स, मल्लल्ली फॉल्स, बारापोल रिवर, कुट्टा, नलकनाद पैलेस, चिकलीहोल जलाशय और हरंगी बांध जैसी की जगहें हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *