मार-मारकर गेंदबाजों के उड़ा देता है होश, T20 वर्ल्ड कप में इस भारतीय बल्लेबाज के नाम है बेस्ट स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड

IPL 2024 में सबसे ज्यादा रनों और छक्कों की बारिश होते तो आपने खूब देखी. अब कुछ वैसा ही T20 वर्ल्ड कप 2024 में भी होते दिख सकता है. क्योंकि, खेल भी कुछ वैसा ही होगा और खिलाड़ी भी ज्यादातर वही होंगे. लेकिन, उन तमाम खिलाड़ियों के बीच भी उस बल्लेबाज से आपकी नजरें नहीं हट सकती, जिसके नाम T20 वर्ल्ड कप में बेस्ट स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड है. जो ICC के T20 टूर्नामेंट में गेंदबाजों पर बरसता है तो उनके होश उड़ा देता है. T20 वर्ल्ड कप की पिच पर मार-मारकर गेंदबाजों को डराने वाले इस बल्लेबाज का नाम सूर्यकुमार यादव है.
इंजरी से वापसी के बाद सूर्यकुमार यादव का बल्ला IPL 2024 में चलता दिखा जरूर लेकिन उसके मिजाज में वो बात नहीं दिखी, जिसके लिए भारत का ये मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज जाना जाता है. सूर्यकुमार ने IPL 2024 के 11 मैचों में 167.47 की स्ट्राइक रेट से 345 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल रहे. शतक, अर्धशतक लगाना सब ठीक है लेकिन जब उनके T20 वर्ल्ड कप वाले स्ट्राइक रेट से IPL 2024 के स्ट्राइक रेट की तुलना करेंगे तो वो कम है.
T20 वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव से कोई बेहतर है तो बताओ?
सूर्यकुमार यादव के नाम T20 वर्ल्ड कप में बेस्ट स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड दर्ज है. उनका स्ट्राइक रेट 181. 29 का है. वहीं स्ट्राइक रेट के मामले में उनके पीछे खड़े वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी का स्ट्राइक रेट सूर्यकुमार यादव के IPL 2024 वाले स्ट्राइक रेट से भी कम नजर आता है. T20 वर्ल्ड कप में 164.12 की स्ट्राइक रेट के साथ सैमी दूसरे नंबर पर हैं. ये आंकड़ा उन बल्लेबाजों के बीच का है, जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में कम से कम 200 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं.
मौजूदा खिलाड़ियों में सूर्यकुमार के बाद हैं स्टोइनिस
T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव और डैरेन सैमी के बाद पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का नाम आता है, जिनका स्ट्राइक रेट 154.23 का है. इसके बाद चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस हैं, जिनका स्ट्राइक रेट 151.47 का है. साफ है कि सैमी और अफरीदी तो अब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते नहीं. ऐसे में मौजूदा बल्लेबाजों के बीच सूर्यकुमार यादव के बाद अगर किसी का स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है तो वो मार्कस स्टोइनिस हैं.
भारतीय बल्लेबाजों में कौन कहां?
T20 वर्ल्ड कप में भारत के दूसरे बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट की तुलना अगर सूर्यकुमार यादव से करेंगे तो एक लंबा फासला दिखेगा. सूर्यकुमार के बाद सबसे बेहतर 138.19 का स्ट्राइक रेट केएल राहुल का रहा है, लेकिन वो इस बार खेल नहीं रहे. विराट कोहली भारतीय बल्लेबाजों में 131.30 की स्ट्राइक रेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वहीं रोहित शर्मा 127.88 की स्ट्राइक रेट के साथ भारतीय बल्लेबाजों के बीच रैना और युवराज के बाद छठे नंबर पर हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *