मुस्लिम ऐसे कर सकते हैं शेयर बाजार से खूब कमाई, शरिया का भी नहीं होगा उल्लंघन

मुस्लिम समुदाय में लोग शरिया के नियमों के हिसाब से जीवन जीना पसंद करते हैं. शरिया में एक बड़ा नियम ब्याज का फायदा उठाने पर पाबंदी होने का है. साथ ही कई ऐसे काम हैं जिनकी शरिया में अनुमति नहीं है. ऐसे में मुस्लिम समुदाय के सामने सबसे बड़ी दुविधा होती है कि वह शेयर बाजार या अन्य फाइनेंशियल एसेट्स में कैसे निवेश करें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका भी समाधान है…
मुस्लिम समुदाय भी शेयर बाजार में निवेश करके पैसा कमा सकता है. इसके लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) एक अलग इंडेक्स निफ्टी 50 शरिया (Nifty 50 Shariah) चलाता है. जहां आप शरिया के नियमों का उल्लंघन किए बिना कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा भी ऑप्शन हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में…
क्या होता है निफ्टी 50 शरिया?
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 50 कंपनियों का एक ऐसा इंडेक्स तैयार किया है जो शरिया के नियमों का पालन करती हैं. मतलब कि इसमें शामिल 50 कंपनियां ऐसी हैं जो शरिया के नियमों का पालन करती हैं. जैसे शरिया इंडेक्स में अल्कोहल बेचने वाली कंपनियों को शामिल नहीं किया जाता है, क्योंकि शरिया में शराब पर पाबंदी है.
इसलिए मुस्लिम समुदाय के लोग निफ्टी 50 शरिया इंडेक्स में शामिल कंपनियों पर पैसा लगाकर इससे कमाई कर सकते हैं. इससे उनके शरिया नियमों का उल्लंघन भी नहीं होगा. अब सवाल ये है कि निफ्टी 50 शरिया में निवेश कैसे करें, तो इसके 3 विकल्प मौजूद हैं.
निफ्टी 50 शरिया में निवेश करने का तरीका?
अगर आप मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और शरिया कंप्लायंट कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं. तो सबसे बढ़िया विकल्प तो ये है कि आप इस इंडेक्स में शामिल कंपनियों के शेयर में सीधा निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपको शेयर बाजार की पर्याप्त जानकारी होना चाहिए. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा काम होता है. ऐसे में आप दूसरे विकल्प भी आजमा सकते हैं जिनमें जोखिम अपेक्षाकृत थोड़ा कम होता है.
टाटा एथिकल फंड और निप्पॉन ईटीएफ
देश के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक टाटा ग्रुप की फाइनेंशियल कंपनी एक म्यूचुअल फंड चलाती है. इसका नाम टाटा एथिकल फंड है. ये म्यूचुअल फंड निफ्टी 50 शरिया इंडेक्स फंड में शामिल कंपनियों में ही निवेश करता है. इसमें आप महज 500 रुपए महीने से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.
अगर आपको म्यूचुअल फंड की जगह ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश करना है, तो शरिया कंपनियों में निवेश करने वाला एक ईटीएफ भी है. निप्पॉन इंडिया ईटीएफ निफ्टी 50 शरिया बीईईएस, इसमें निवेश करने पर भी आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा और आपके शरिया नियमों का उल्लंघन भी नहीं होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *