मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी… प्रधानमंत्री ने शपथ लेते हुए क्या कहा, पढ़ें और देखें पूरी शपथ

पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. लगातार तीसरी बार इस पद पर कायम रहना ऐतिहासिक इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि जवाहरलाल नेहरू के बाद पीएम मोदी दूसरे ऐसे नेता हैं जो तीसरी बार पीएम बने हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को शपथ दिलाई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शपथ के दौरान देश के पीएम किस चीज की शपथ लेते हैं ? शपथ में पीएम क्या कहते हैं? आइए जानते हैं.
पीएम मोदी ने शपथ लेते हुआ कहा,
“मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूं, कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता को अक्षुण्ण रखूंगा. मैं संघ के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक एवं शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करूंगा. तथा मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा”.
शपथ का दूसरा हिस्सा क्या ?
शपथ का दूसरा हिस्सा है गोपनीयता से जुड़ा होता है. इसमें प्रधानमंत्री और मंत्री शपथ लेते हैं. पीएम मोदी ने गोपनीयता की शपथ लेते हुए कहा,
“मैं (नाम) ईश्वर की शपथ लेता हूं कि जो विषय संघ के प्रधानमंत्री/मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा, उसे किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों को तब के सिवाय जबकि प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के संवहन निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो. मैं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगा”.
PM Modi Shapath Full Video:

कैबिनेट मंत्री शपथ में क्या कहते हैं?
देश के प्रधानमंत्री के अलावा, कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली. सांसदों ने शपथ लेते हुआ कहा,
“मैं (नाम) जो लोकसभा का सदस्य निर्वाचित हुआ हूं, ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा तथा जिस पद को मैं ग्रहण करने वाला हूं, उसके कर्तव्यों का श्रद्धा पूर्वक निर्वहन करूंगा”

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *