मोदी और पुतिन की दोस्ती की तस्वीरों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति ने कर दिया ऐतिहासिक ऐलान

नाटो की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर अमेरिका के वाशिंगटन में शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है. जिसके लिए दुनिया भर के नाटो सदस्य देशों के प्रतिनिधि वाशिंगटन में इकट्ठा हुए हैं. नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के बीच शुरू हुआ नाटो समिट इस बार यूक्रेन युद्ध पर केंद्रित है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समिट की शुरुआत अपने जोरदार भाषण से की. जिसमें वे रूस के लिए काफी आक्रामक नजर आए और यूक्रेन को डिफेंड करने की कसम खाई.
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में कहा, “आज मैं यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस के ऐतिहासिक डोनेशन का ऐलान कर रहा हूं. अमेरिका, जर्मनी, नीदरलैंड, रोमानिया और इटली यूक्रेन को पांच अतिरिक्त और एयर डिफेंस सिस्टम प्रदान करेंगे.”
यूक्रेन को मिलेगी बड़ी सौगात
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने ये भी बताया कि नाटो के सदस्य देश यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए एयर डिफेंस के साथ साथ अच्छी मात्रा में गोला बारूद प्रदान करेंगे. उन्होंने आगे कहा, “पुतिन यूक्रेन को खत्म और नक्शे से मिटा देना चाहते हैं,” बाइडेन ने जोर दिया कि यूक्रेन पुतिन को रोक सकता है और वे रोकेगा.
81 साल के बाइडेन अपने पूरे भाषण के दौरान काफी आक्रामक नजर आए. व्हाइट हाउस को उम्मीद है कि नाटो समिट के बाद जो बाइडेन की छवि में सुधार होगा. जो राष्ट्रपति बहस के दौरान बिगड़ गई थी.
अमेरिका ने माना भारत का लोहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा पर पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा कि अमेरिका भारत को रणनीतिक साझेदार मानता है और हम पीएम मोदी की यात्रा पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने मीडिया से ये भी कहा, “मैं यह भी नोट करना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति से भी मुलाकात की और आश्वासन दिया था कि भारत यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान के लिए कोशिश करना जारी रखेगा.” राइडर ने भरोसा जताया कि भारत यूक्रेन रूस युद्ध में शांति के लिए अहम भूमिका निभा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *