राशिद खान ने टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, 17 साल बाद तोड़ा इस दिग्गज का रिकॉर्ड

राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम ने शनिवार 8 जून को न्यूजीलैंड की टीम को 75 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम ने इतिहास रच दिया है. ये पहली बार है, जब अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया है. टीम की इस जीत में राशिद खान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और टीम को फ्रंट से लीड किया. इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए राशिद ने अपने चार ओवर के स्पेल में न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 17 रन दिए और 4 विकेट भी चटकाए. इसके साथ ही उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है.
राशिद ने इस दिग्गज को पीछे छोड़ा
राशिद खान की धारदार गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को 84 रन के बड़े अंतर से हराने में कामयाब रही. इस दौरान उन्होंने 4 विकेट का हॉल भी पूरा किया. इसके साथ ही राशिद खान टी20 वर्ल्ड कप में 4 विकेट लेने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं. इसके पहले ये कारनामा न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी और ओमान के कप्तान जीशान मकसूद ही कर सके हैं.
इतना ही नहीं इस प्रदर्शन से राशिद खान टी20 वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाली कप्तान भी बन गए हैं. उन्होंने डेनियल विटोरी के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. डेनियल विटोरी ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके थे. हालांकि 2021 में ओमान के कप्तान जीशान मकसूद ने इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी लेकिन तोड़ नहीं पाए थे.
सुपर-8 में जाने के करीब अफगानिस्तान
न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान राशिद खान के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अब टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में क्वालिफाई करने के करीब पहुंच गई है. अफगानिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के ग्रप सी में है. न्यूजीलैंड को हराने के साथ ही टीम दो मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. अब उसे वेस्ट इंडीज और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मुकाबला करना है. अगर वह एक भी मुकाबला जीत जाती है तो उसका सुपर-8 में जाना लगभग तय हो जाएगा. अब न्यूजीलैंड को सुपर-8 में क्वालिफाई करने के लिए अगले तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे और इसमें उसका एक मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ होना है. ऐसे में अब उसका क्वालिफाई करना मुश्किल लग रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *