राहुल गांधी ने वायनाड से जीत का सर्टिफिकेट लिया, सोनिया गांधी के साथ प्रियंका भी रहीं मौजूद

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से जीत हासिल करने वाले राहुल गांधी शनिवार को अपना विजयी प्रमाण पत्र हासिल किए. इस दौरान सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और महासचिव प्रियंका गांधी और वायनाड कई सीनियर नेता भी मौजूद रहे. राहुल गांधी दूसरी बार वायनाड से चुनाव लड़े और उन्हें बड़ी जीत भी मिली है. राहुल 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार वायनाड के सियासी मैदान में उतरे थे.
इस बार के चुनाव में राहुल गांधी वायनाड के साथ-साथ यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़े थे. दो की दोनों ही सीट पर राहुल गांधी को जीत मिली है. रायबरेली की सीट इससे पहले पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास थी. वो 2004 से लगातार सांसद भी रहीं. हालांकि, इस बार के चुनाव से पहले ही सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा चली गई हैं.
तीन लाख से अधिक वोटों जीत
वायनाड लोकसभा सीट की बात करें तो राहुल गांधी 364422 वोटों से चुनाव जीते हैं. चुनाव में उनका मुकाबला भाकपा के एनी राजा, बीजेपी के के सुरेंद्रन से था. चुनाव में राहुल गांधी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर से सीट अपने नाम कर ली. भाकपा के एनी राजा दूसरे नंबर पर रहे. राजा को 283,023 वोट जबकि बीजेपी के के सुरेंद्रन को 141,045 वोट मिले हैं.

Senior leaders from Wayanad constituency, Kerala handed over the certificate of election to Shri @RahulGandhi in the presence of CPP Chairperson Smt. Sonia Gandhi ji, INC General Secretary (organisation) Shri @kcvenugopalmp, and General Secretary Smt. @priyankagandhi ji at 10 pic.twitter.com/Fy2geOPD8T
— Congress (@INCIndia) June 9, 2024

रायबरेली में मां की सीट भी जीते
वायनाड की तुलना में रायबरेली में राहुल गांधी को और भी बड़ी जीत मिली है. रायबरेली की सीट से पहली बार चुनाव मैदान में रहने वाले राहुल को 687,649 वोट मिले हैं. चुनाव में उनका मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह और बसपा के ठाकुर प्रसाद यादव से थे. चुनाव में दिनेश को 2,97,619 वोट मिले हैं जबकि बसपा के उम्मीदवार को मात्र 21,624 वोट पड़े. इस तरह से देखें तो राहुल ने रायबरेली में 3,90,030 के बड़े अंतर से जीत हासिल की.
वायनाड या रायबरेली पर फैसला बाकी
राहुल गांधी के दो सीटों से चुनाव जीतने के साथ ही एक सीट छोड़ने को लेकर भी चर्चा तेज है. अब देखना है कि राहुल गांधी वायनाड की सीट छोड़ते हैं या फिर रायबरेली की सीट. सियासी गलियारों में चर्चा है कि राहुल वायनाड की सीट छोड़ सकते हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी राहुल गांधी दो सीटों से चुनाव लड़े थे. इनमें पहली अमेठी की सीट थी जबकि दूसरी वायनाड थी. अमेठी में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था जबकि वायनाड में वो जीते गए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *