रिवर राफ्टिंग के लिए फेमस हैं भारत की ये 4 जगहें, बना लें घूमने का प्लान

River Rafting: गर्मियों का मौसम रिवर राफ्टिंग के लिए परफेक्ट माना जाता है. ये एक वॉटर स्पोर्ट है, जिसे व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के नाम से भी जाना जाता है. एडवेंचर पसंद लोगों को एक बार रिवर राफ्टिंग का मजा जरूर लेना चाहिए. गर्मियों में वैसे भी चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए ये एक्टिविटी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ऐसे में आप अपनी फैमिली के साथ छुट्टियों में रिवर राफ्टिंग का मजा लेना चाहिए.
गर्मियों के मौसम में नदी में जलस्तर बढ़ने से रिवर राफ्टिंग का और भी ज्यादा मजा आता है. आपको बता दें कि भारत में ऐसी तमाम जगहें हैं, जहां आप रिवर राफ्टिंग के लिए जा सकते हैं. चलिए यहां हम आपको इन शानदार जगहों के बारे में बताते हैं, जो भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए फेमस हैं.
ऋषिकेश
उत्तराखंड का ऋषिकेश वैसे तो लोगों के लिए धार्मिक आस्था का प्रतीक है लेकिन ये जगह राफ्टिंग के लिए भी काफी फेमस है. यहां हर साल विदेशों से भी हजारों लोग घूमने आते हैं. राफ्टिंग के दौरान यहां आप अलग-अलग रैपिड्स का सामना कर सकते हैं. ये एडवेंचर आपको काफी अच्छा लगेगा.
कुर्ग
कुर्ग कर्नाटक की एक बेहद शानदार जगह है. ये जगह अपने कॉफी के बागानों के लिए जानी जाती है. यहां आप बारापोल नदी पर राफ्टिंग करने से एक रोमांचकारी अनुभव ले सकते हैं. बादलों से ढके पहाड़ों के बीच राफ्टिंग करने का अपना अलग ही मजा है.
दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग शहर अपने चाय के बागानों के लिए जाना जाता है. यहां की तीस्ता और रंगीत नदी पर राफ्टिंग करना नेचर लवर्स को काफी पसंद आएगा. यहां आप राफ्टिंग करते-करते आप हरे-भरे जंगलों का आनंद ले सकते हैं.
लद्दाख
लद्दाख पहाड़ों में बसा बेहद सुंदर शहर है. यहां की खूबसूरती का तो हर कोई कायल है. लद्दाख में बहने वाली जंस्कार नदी पर राफ्टिंग करने का तो अपना अलग ही मजा है. यहां आपको शानदार अनुभव मिलेगी. सुंदर घाट और ठंडे पानी वाली नदी में राफ्टिंग करना रोमांचकारी होता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *