लू के थपेड़ों या हीटस्ट्रोक की मार से बचने के लिए ऐसी रखें अपनी डाइट

दिल्ली में गर्मी का 100 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा है. पारा अब 50 डिग्री के पास पहुंच गया है. गर्म हवाएं यानी लू के आतंक की वजह से ज्यादातर लोग बीमार पड़ रहे हैं. इससे बचने के लिए पानी पीने से काम नहीं चलेगा. आपको डाइट में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है. दरअसल, डाइट में चेंज करने से हमारे शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है. तेज धूप और बढ़ी हुई गर्मी में तेजी से एनर्जी डाउन होती है. अगर किसी क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री से ऊपर है और यहां हवाएं चल रही हैं तो ये लू कहलाती है. लू के थपेड़ों की चपेट में अगर कोई आ जाए तो उसे हिडाइड्रेशन, थकान, मतली-उल्टी या डायरिया की शिकायत हो जाती है.
गर्मी में हमारी बॉडी का टेंपरेचर प्रभावित होता है और अगर इसे काबू न किया जाए तो तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ सकती है. सरकार की ओर से लोगों को घर में रहने की हिदायत दी गई है. लेकिन आपको खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. साथ ही इसमें कुछ चीजों को जरूर शामिल करें. चलिए आपको बताते हैं…
गर्मी में कैसे प्रभावित होती है एनर्जी?
हमारी बॉडी को गर्मी के दौरान एक तरह से ज्यादा काम करना पड़ता है. इस कारण बॉडी टेंपरेचर और मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. ऐसे में अधिक पसीना आता है जिसके कारण फ्लूयिड लॉस और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंड डिस्टर्ब होते हैं. ऐसे में हमें एक्टिव और हेल्दी रहने के लिए खानपान का ध्यान रखना चाहिए. जानें इस भीषण गर्मी में आप डाइट को कैसे बैलेंस में रख सकते हैं.
हाइड्रेशन है जरूरी
ऐसे फल और सब्जियां खाएं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इसके लिए खीरा, टमाटर, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों को खाएं. ये आपके शरीर में पानी की मात्रा को काफी हद तक बरकरार रखते हैं.
इलेक्ट्रोलाइट पॉवर अप
पसीने के कारण शरीर में पोटेशियम और सोडियम का लेवल तक डाउन हो सकता है. इसलिए ऐसी खाने पीने की चीजों को खाएं जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स हो. इसलिए आप नारियल पानी और केले जैसी हेल्दी चीजों का सेवन करें क्योंकि इनमें इलेक्ट्रोलाइट्स समेत कई दूसरे मिनरल्स भी होते हैं. ये चीजें हमारे पेट के लिए वरदान साबित होती हैं. डायटिशियन सुरभि पारीक का कहना है कि जिन लोगों को एसिड रिफ्लक्स की समस्या रहती है उन्हें सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. ये तरीका आपको वजन घटाने में मदद करता है.
एनर्जेटिक रखने वाले फूड्स
साबुत अनाज और शकरकंद जैसे फूड्स में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. इनका सेवन करने से हमारे शरीर में देर तक एनर्जी बनी रहती है. ऐसे फूड्स को खाने से बचें जो देर से पचते हो क्योंकि हमारी ज्यादातर ऊर्जा इन्हें डाइजेस्ट करने में भी खराब हो जाती है.
जरूर खाएं ये चीजें
आप कॉम्पलेक्स कार्ब्स के लिए मोटे अनाज और शकरकंद के अलावा ओट्स को भी खा सकते हैं. लीन प्रोटीन के लिए दालों को खाएं. वहीं आयरन वाले फूड्स के लिए पालक, किशमिश का सेवन बेस्ट रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *