स्वाद की राजधानी इंदौर में बीजेपी मंत्री ने मनाया पोहा दिवस, राजवाड़ा चौक पर रखा कार्यक्रम

मध्य प्रदेश को देश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचाना जाता है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर को स्वाद की राजधानी से भी संबोधित किया है, अतः स्वाद की राजधानी इंदौर का पोहा देश के साथ विश्व में भी प्रसिद्ध है. इसी कड़ी में आज विश्व पोहा दिवस के उपलक्ष्य में इंदौर के पोहे की चर्चा एक बार फिर है. जहां बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने विश्व पोहा दिवस के उपलक्ष्य पर इंदौर के राजवाड़ा चौराहे पर पोहा दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम किया और पोहे के बारे में विभिन्न तरह की जानकारी दी.
इंदौर के पोहे का स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इसी कड़ी में इंदौर की कई पोहा दुकान तो आज देश के साथ विश्व में प्रसिद्ध है. यही वजह है कि न सिर्फ देश के अलग-अलग शहरों से लोग यहां आते हैं, बल्कि दुनियाभर से आने वाले लोग भी इंदौर की इन दुकानों पर पोहे का स्वाद लेने के लिए आते हैं. यहां आए लोगों ने भी इंदौर के पोहा के स्वाद का एक्सपीरियंस शेयर किया.
दूर-दूर से पोहा का स्वाद लेने आए लोगों ने शेयर किया एक्सपीरियंस
इंदौर के प्रशांत का पोहा और गुरु के पोहे के स्वाद के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. सूरत और महाराष्ट्र के औरंगाबाद के आने वाले लोगों का भी कहना है कि उन्होंने इंदौर के पोहे के स्वाद के बारे में काफी सुना था इसी के चलते वह इंदौर आए हुए हैं. इसी कड़ी में सूरत से एक युवक रवीश का कहना है कि उन्होंने इंदौर के पोहे के बारे में काफी सुना था इसी के चलते आज पोहा खाने के लिए इंदौर आए हुए हैं.
स्वाद रहता है लाजवाब
महाराष्ट्र के औरंगाबाद की रहने वाली युवती का कहना है कि वह तो पोहा खाने के लिए ही अलग-अलग शहरों में जाती है और इंदौर के पोहे के बारे में उसने काफी सुना था और इसी के चलते आज वह इंदौर के पोहा खाने के लिए आई हुई है वही युवती का तो यह भी कहना है कि उसने पिछले दिनों काशी के पोहे का स्वाद लिया था इसके बाद इंदौर के पोहे की जानकारी लगी तो आज इंदौर आ गए. इंदौर के पोहे के बारे में लोगों का कहना था कि यहां का पोहा काफी स्वादिष्ट रहता है और जिस तरह से यहां के लोगों के द्वारा बनाया जाता है वह काबिले तारीफ रहता है और इसी के चलते इसका स्वाद काफी लाजवाब रहता है.
कई अलग-अलग जायके में मिलता है पोहा
इंदौर के प्रसिद्ध गुरु पोहा के संचालक श्याम जोशी के द्वारा बताया जाता है कि उनके माता-पिता के द्वारा इस दुकान को शुरू किया गया था और उनके द्वारा ही अलग-अलग तरह के जायके डालकर पोहा बनाया जाता है और उसका प्रयोग हम आज भी कर रहे हैं बता दे गुरु पोहा पर स्पेशली काली मिर्च के पोहा परोसे जाते हैं जिसका टेस्ट लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं साथी इंदौर के प्रशांत का पोहा पर बाटाटा आलू सहित अन्य दुकानों पर भी अलग-अलग वैरायटी का पोहा परोसा जाता है और उसको भी टेस्ट करने के लिए कई लोग आते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *