हिमाचल प्रदेश में मौजूद है ये खूबसूरत जगह, यहां विदेश से भी घूमने आते हैं लोग

उत्तर भारत की गर्मी से राहत पाने के लिए अधिकतर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान करते हैं. ऐसे में लोगों के मन में सबसे पहले शिमला, मनाली जाने का ही ख्याल आता है. पर्यटन के लिहाज से ये दोनों ही डेस्टिनेशन बहुत पॉपुलर हैं लेकिन इसके अलावा और भी जगहें हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. ये जगहें भारतीयों के बीच तो पॉपुलर हैं ही लेकिन इनकी खूबसूरती देखने विदेशों से भी लोग आते हैं. आज हम आपको जिस जगह के बारे में बता रहे हैं वो है हिमाचल प्रदेश में मौजूद गुलाबा और चैल. ये दोनों ही टूरिस्ट प्लेस अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं और यहां देश के कोने कोने से लोग घूमने आते हैं.
इन दिनों दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी और लू चल रही है, इसके साथ ही आने वाले कुछ दिनों में गर्मी में कोई राहत नहीं होने वाली है. ऐसे में अगर आप गर्मी से कुछ पल की राहत चाहते हैं और शहर के शोर शराबे से दूर सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो हिमाचल के गुलाबा और चैल की सैर आपको जरूर करनी चाहिए. वैसे तो हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जो पर्यटन का मुख्य केंद्र हैं लेकिन इन दोनों जगहों की बात ही कुछ और है. यहां सिर्फ देश नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं. यहां आपको पूरे साल पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल जाएगी.
मनाली से महज 25 किमी की दूरी पर है गुलाबा हिल स्टेशन
हिमाचल प्रेदश में मौजूद गुलाबा हिल स्टेशन मनाली से महज 25 किमी की दूरी पर ही स्थित है. प्रकृति की गोद में बसा यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है. यहां आपको बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिल जाएंगे. यहां आप ट्रैकिंग के साथ साथ कैंपिंग भी कर सकते हैं. यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. गुलाबा से निकटतम हवाई अड्डा 65 किलोमीटर दूर भूंतर में स्थित है.यहां से निकटतम रेलवे स्टेशन करीब 190 किलोमीटर दूर जोगिंदरनगर में स्थित है.
सीक्रेट हिल स्टेशन चैल
चैल एक तरह का सीक्रेट हिल स्टेशन है, यह समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस हिल स्टेशन की सुंदरता पहली नजर में ही आपका दिल जीत लेगी. आप गुलाबा की तरह ही चैल में भी कैंपिंग और ट्रेकिंग दोनों कर सकते हैं. इस हिल स्टेशन की खोज पटियाला के राजा ने 1893 में की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *