अंतरिम बजट के बाद से ही रॉकेट हो गए रेलवे स्टॉक्स, क्या इस बार के बजट में रिटर्न की पटरी पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

अगर आपने 1 फरवरी को अंतरिम बजट से ठीक पहले पीएसयू रेल स्टॉक आरवीएनएल खरीदा होता, तो आपका निवेश अब तक दोगुना हो चुका होता. जुपिटर वैगन्स के शेयरों में 64%, ओरिएंटल रेल में 53% की तेजी आई है, जबकि टीटागढ़ रेल सिस्टम्स में 56% की तेजी आई है, इस अवधि के दौरान शीर्ष 12 रेल स्टॉक्स के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है. यदि आप होल्डिंग अवधि को 3 साल तक बढ़ाते हैं, तो उनमें से प्रत्येक मल्टीबैगर है, जिसमें टीटागढ़ रेल सिस्टम्स 2,210% का शानदार रिटर्न दे रहा है.
इस वजह से आई तेजी?
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में तेजी लाने के लिए गुजरात और महाराष्ट्र में प्रतिदिन 20,000 घन मीटर कंक्रीट का उपयोग किया जा रहा है. पिछले ढ़ाई सालों में रोजाना लगभग 20,000 कामगारों के प्रयासों से इस पैमाने पर काम पूरा हुआ है. यह परियोजना 508 किलोमीटर तक फैली हुई है, जिसमें 12 स्टेशन, 24 नदी पुल, 8 पर्वतीय सुरंगें और एक समुद्री सुरंग शामिल है. बुलेट ट्रेन परियोजना 2026 तक तैयार करने का केंद्र सरकार का प्रयास है. इन सभी काम का असर उससे जुड़ी कंपनियों के शेयर पर देखने को मिल रहा है.
बजट में मिलेगा बुलेट ट्रेन को बुस्टर डोज
इसलिए इस बजट में बुलेट ट्रेन को बुस्टर देने का प्रयास हो सकता है, जल्दी से बुलेट ट्रेन शुरू होगी तो मुंबई और गुजरात का फासला कम होगा. अहमदाबाद और मुंबई का अंतर सात घंटे से तीन घंटा हो जाएगा. इसका आर्थिक मोर्चे पर काफी अच्छा असर पडेगा. यह 21 वीं सदी की दुनिया की चौथी सबसे बडी रेलवे होगी. इसे 11 स्टेशन से जोडा जाएगा, यानी 11 शहरों की कनेक्टिविटी होगी.
महाराष्ट्र में अगले दो माह में विधानसभा चुनाव है. लोकसभा के आंकड़े देखकर महाराष्ट्र में नई सरकार आने की संभावना बढ रही है, महाविकास आघाडी के कुछ नेता इस परियोजना के पक्ष में नही है, ऐसे में बुलेट ट्रेन परियोजना अटक सकती है. इसलिए बजट में ही इस परियोजना को अधिक बुस्टर देने का और समय पर काम खत्म करने का प्रयास सरकार कर सकती है. अगर नई सरकार ने इस परियोजना में रोड़ा डाला तो प्रोजेक्ट लटका रहेगा. इससे भारी नुकसान होगा. आर्थिक नुकसान ज्यादा होगा. इसलिए नई सरकार आने के बाद भी यह परियोजना चालू रहे इसके लिए बजट में अधिक ध्यान दिया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *