अब केएल राहुल होंगे टीम इंडिया के कप्तान, रोहित शर्मा की जगह संभालेंगे कमान!

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है लेकिन वो अभी भी लगातार एक्शन में है. शुभमन गिल की कप्तानी में युवा टीम जिम्बाब्वे का दौरा कर रही है. यहां टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सिर्फ 3 सदस्य ही मौजूद हैं, जो तीसरे टी20 मैच से वापसी करने वाले हैं. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर जाएगी, जहां टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के लिए टीम का ऐलान होना बाकी है लेकिन कुछ बड़ी खबरें अभी से आने लगी हैं. इसमें सबसे अहम है कप्तानी का मुद्दा, क्योंकि रोहित शर्मा को इस सीरीज से आराम दिया जाना तय है. ऐसे में माना जा रहा है कि केएल राहुल इस दौरे पर वनडे सीरीज के कप्तान हो सकते हैं.
टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा जुलाई के अंत में शुरू होगा, जो अगस्त के दूसरे हफ्ते तक जारी रहेगा. दौरे की शुरुआत 27 जुलाई से 3 मैचों की टी20 सीरीज से होगी और माना जा रहा है कि वर्ल्ड कप जीत के ब्रेक के बाद ज्यादातर खिलाड़ी इस सीरीज से वापसी करेंगे. टी20 के उप-कप्तान हार्दिक पंड्या भी वापसी कर सकते हैं और यहां उन्हें इस फॉर्मेट में टीम की कमान मिल सकती है. इसके बाद वनडे सीरीज होगी और यहां कप्तानी किसे मिलेगी, इस पर नजरें रहेंगी.
राहुल बनेंगे ODI कप्तान?
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस वनडे सीरीज से भी आराम दिया जाएगा. उनके अलावा दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इस पूरे दौरे से बाहर रहेंगे. ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी के लिए सेलेक्शन कमेटी के सामने 2 प्रमुख दावेदार हैं- हार्दिक पंड्या और केएल राहुल. इन दोनों में से ही किसी एक को वनडे टीम की कमान संभालने को मिलेगी. अब ये सम्मान किसे मिलता है, इसका फैसला अगले हफ्ते होगा, जब इस दौरे के लिए टीम का ऐलान होगा.
चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित ही संभालेंगे कमान
वैसे केएल राहुल ने पिछले कुछ वक्त में कप्तानी के मोर्चे पर सुधार किया है और बेहतर प्रदर्शन किया है. ऐसे में उनको ये जिम्मेदारी मिलने की संभावना है. वैसे भी इस फॉर्मेट में कप्तानी में फिलहाल स्थायी बदलाव नहीं होने वाला है क्योंकि बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक दिन पहले ही ये ऐलान कर दिया था कि रोहित शर्मा की कप्तानी में ही टीम इंडिया 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी खेलेगी. लेकिन इस सीरीज में जिसे कप्तानी मिलेगी, वो चैंपियंस ट्रॉफी में उप-कप्तानी का दावेदार हो सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *