आपकी सिम बंद होने वाली है…जारी रखने के लिए 9 दबाएं! तुरंत काट दें ऐसी फोन कॉल
आपकी सिम बंद होने वाली है…जारी रखने के लिए 9 दबाएं! अगर आपको ऐसी कोई फोन कॉल आती है तो कोई भी एक्शन लेने से पहले आगे बताई बात समझ लें. आजकल ऐसे स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे फोन कॉल्स अक्सर स्कैम होते हैं, जिनका इरादा आपकी पर्सनल जानकारी या पैसे चुराना होता है.
फोन करने वाला खुद को फलां कंपनी का कस्टमर एग्जीक्यूटिव बताता है और यूजर से उनकी डिटेल्स मांगता है. आखिर में शातिर तरीके से यूजर की OTP डिटेल्स लेकर उसके अकाउंट में मौजूद पैसे उड़ा लिए जाते हैं. ऐसे कॉल्स से बचना और मामले की सही तरीके से शिकायत करना जरूरी है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको ऐसे स्कैम से बचने और शिकायत दर्ज करने में मदद करेंगे.
ऐसी स्कैम कॉल्स से कैसे बच सकते हैं?
स्कैमर यूजर्स से पैसे ऐंठने के लिए हर दिन नए-नए तरीके ले आते हैं, जिनमें से एक सिम बंद किए जाने की धमकी भी है. आइए जानते हैं इस तरह की फोन कॉल आने पर आपको क्या करना चाहिए…
कॉल पर तुरंत कोई रिएक्शन न दें- अगर आपको इस प्रकार की कॉल आती है, तो कोई भी नंबर दबाने से बचें, चाहे वह “9” हो या कोई और. इससे स्कैमर्स को पता चल जाता है कि आपका नंबर एक्टिव है और वो आगे के स्कैम अटैक्स के लिए आपको टारगेट कर सकते हैं.
फोन कॉल काट दें- ऐसी किसी भी कॉल को तुरंत काट दें. इसके बाद आप कॉल करने वाले नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं ताकि भविष्य में उस नंबर से कोई कॉल न आ सके.
अपनी जानकारी शेयर न करें- फोन पर अपनी कोई भी निजी जानकारी, जैसे कि बैंक डिटेल्स, OTP या सिम से जुड़ी जानकारी कभी भी साझा न करें. सही कंपनियां और सरकारी एजेंसियां ऐसी जानकारी कभी भी फोन पर नहीं मांगतीं.
किसी लिंक पर क्लिक न करें- अगर कॉलर आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है, तो वह लिंक फिशिंग वेबसाइट हो सकती है जो आपकी जानकारी चुरा सकती है.
फर्जी कॉल को कैसे पहचानें?
वैलिड/ वैध कंपनियां या सरकारी एजेंसियां आपके साथ बातचीत करने से पहले आमतौर पर आपको ईमेल या दूसरे तरीके से जानकारी देती हैं.
अगर कॉल में धमकी दी जाती है कि आपका सिम बंद हो जाएगा या कोई दूसरा नुकसान होगा, तो यह तय रूप से एक स्कैम कॉल हो सकती है.
अगर कॉलर आईडी पर अनजान नंबर या “Unknown” दिख रहा है, तो सतर्क रहें.
कहां करें फ्रॉड स्कैम की शिकायत?
आप नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल (National Cyber Crime Portal) पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यह पोर्टल सरकार ऑपरेट है और धोखाधड़ी की घटनाओं की रिपोर्टिंग के लिए इसे खास तौर से बनाया गया है.
आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को भी इस तरह की कॉल्स के बारे में बता सकते हैं. वो कॉलर को ट्रैक करने और आपकी सेफ्टी के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं.
आप Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) को भी शिकायत कर सकते हैं. वो ऐसी कॉल्स के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं.
अगर आपको लगता है कि आपको इस प्रकार के स्कैम से खतरा हो सकता है, तो आप अपने नजदीकी साइबर सेल में जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
सरकार की तरफ से बनाए गए पोर्टल संचार साथी चक्षु पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है.