आम जनता के लिए संजीवनी है ये सरकारी स्कीम, सिर्फ रजिस्ट्रेशन से मिल जाता है 2 लाख का बीमा

देश में आज के समय में करोड़ों ऐसे मजदूर हैं, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. जहां जॉब सिक्योरिटी नाम की कोई चीज नहीं होती है. आज नौकरी है, कल बेरोजगार हो जाएंगे. ऐसे लोगों की मदद करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय के तरफ से एक योजना चलाई गई है. इसका नाम ई-श्रम योजना है. हाल ही में सरकार द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के राष्ट्रीय डेटाबेस पोर्टल ई-श्रम ने तीन साल की अवधि में 30 करोड़ रजिस्ट्रेशन के टार्गेट को पार कर लिया है. आइए समझते हैं कि इस योजना के जरिए कैसे आप 2 लाख का बीमा कवर ले सकते हैं.
2 लाख का मिलता है कवर
अगर आप ई-श्रम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करते हैं तो सरकार के तरफ से आपको कई सारे फायदे दिए जाते हैं. केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के अलावा 2 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है. ई- श्रम कार्ड योजना का लाभ देश के सभी मजदूर जैसे- फेरी वाले, सब्जी बेचने वाले, घरेलू कामगार के साथ ही छोटे-मोटे कामकाजी युवा इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर कोई टैक्स पे करता है या फिर कारोबारी है, तो उसे इसका लाभ नहीं दिया जाएगा.
इनको मिलता है फायदा
ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के कुछ दिनों बाद मजदूर और श्रमिकों का कार्ड बन जाता है. इस पोर्टल के तहत देश के सभी मजदूरों को एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ा जा रहा है. इस कारण, अगर भविष्य में केंद्र सरकार कोई योजना शुरू करती है, तो इस पोर्टल की मदद से रजिस्टर्ड श्रमिकों और मजदूरों को लाभ देगी. फिलहाल इस पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है.
ये है अप्लाई का पूरा प्रोसेस
इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ आवश्यकत दस्तावेज भी होने चाहिए. आवेदक के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसके लिए आप सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाएं और रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद अब अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें. इसके बाद ई-श्रम कार्ड फॉर्म को भरकर सबमिट करें. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन प्राॅसेस पुरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपने ई-श्रम को ऑनलाइन डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *