ईस्ट यूक्रेन में रूस का बड़ा हमला, चासिव यार शहर में मचाई तबाही, 5 की मौत

यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्सक क्षेत्र में रूस के सैनिकों के लगातार बढ़ते हमलों के बीच शनिवार को चासिव यार शहर में गोलाबारी में पांच लोग मारे गए. क्षेत्रीय गवर्नर वादिम फिलासखिन ने बताया कि हमला एक ऊंची इमारत और एक निजी घर पर हुआ. उन्होंने बताया कि मारे गए लोगों की उम्र 24 से 38 साल के बीच थी. उन्होंने बाकी बचे लोगों से शहर को छोड़ने की अपील की.
फिलासखिन ने सोशल मीडिया पर लिखा कि चासिव यार में दो साल से ज़्यादा समय से सामान्य जीवन बदहाल है. रूस का निशाना न बनें. शहर खाली कर दें.
यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में अंदर घुसी रूसी सेना
रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेन के दोनेत्सक क्षेत्र में पिव्निचने शहर पर कब्जा कर लिया है. स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि नहीं हो पाई है. रूसी सेना आंशिक रूप से कब्जे वाले पूर्वी क्षेत्र में भीतर तक कूच कर रही है, जिस पर पूर्ण कब्जा करना रूस की प्राथमिक महत्वाकांक्षाओं में से एक है.
रूसी धरती पर सबसे बड़ी घुसपैठ
रूसी सेना पोक्रोवस्क के करीब पहुंच रही है, जो क्षेत्र में यूक्रेनी रक्षा बलों के लिए एक महत्वपूर्ण रसद केंद्र है. इस बीच, यूक्रेन ने हाल के हफ्तों में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में अपनी सेना भेजी है, जो सेकेंड वर्ल्ड वॉर के बाद से रूसी धरती पर सबसे बड़ी घुसपैठ है. यह कदम रूस को दोनेत्सक के मोर्चे से सैनिकों को वापस बुलाने के लिए मजबूर करने का एक प्रयास है.
खारकीव शहर पर हमला जारी
दूसरी ओर, शुक्रवार को यूक्रेन के खारकीव शहर पर रूसी सेना के हमले जारी रहे. क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि शहर में पांच स्थानों पर बमबारी में छह लोगों की मौत हो गई, जिसमें 14 वर्षीय एक लड़की भी शामिल है. शनिवार को सोशल मीडिया पर उन्होंने कहा कि घायलों की संख्या 47 से बढ़कर 96 हो गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *