एक्शन में दिल्ली के LG, स्वास्थ्य मंत्री के OSD को किया निलंबित, ये है पूरा मामला

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के ओएसडी डॉ. आरएन दास को निजी नर्सिंग होम के अनियमित और अवैध पंजीकरण में कथित संलिप्तता के लिए निलंबित कर दिया. एलजी के आदेश में कहा गया है कि चूंकि डॉ. आर.एन. दास, मंत्री (स्वास्थ्य), दिल्ली सरकार के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जानी है.
आदेश में कहा गया है कि इसलिए अब उपराज्यपाल, दिल्ली, सीसीएस (सीसीए) नियम, 1965 के नियम-10 के उप-नियम (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए डॉ. आर.एन. दास, मंत्री (स्वास्थ्य), जीएनसीटीडी के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हैं.
दिल्ली के एलजी ने उठाया कड़ा कदम

Delhi LG, VK Saxena has approved the suspension of Dr. RN Das, OSD to Health Minister Saurabh Bharadwaj, for his alleged involvement in irregular and illegal registration of private nursing homes. pic.twitter.com/G8QNdOUit5
— ANI (@ANI) May 29, 2024

आदेश में आगे कहा गया है कि इस आदेश के प्रभावी रहने की अवधि के दौरान, डॉ. आर.एन. दास, मंत्री (स्वास्थ्य), जीएनसीटीडी के विशेष ड्यूटी अधिकारी (ओएसडी) का मुख्यालय दिल्ली रहेगा और डॉ. आर.एन. दास, मंत्री (स्वास्थ्य), जीएनसीटीडी के विशेष ड्यूटी अधिकारी (ओएसडी) को सक्षम प्राधिकारी की पूर्व अनुमति प्राप्त किए बिना मुख्यालय नहीं छोड़ पाएंगे.
विवेक विहार बेबी केयर में हासदे के बाद एक्शन
स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के ओएसडी पर आरोप लगा है कि दिल्ली में सैकड़ों नर्सिंग होम अनैतिक रूप से चल रहे हैं, लेकिन उन्होंने इन पर कार्रवाई करने के बजाए इनकी अनदेखी की और विवेक विहार बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल में दर्दनाक हादसा इसी का नतीजा था. उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग में दर्ज आंकडों के अनुसार दिल्ली में 1180 नर्सिंग होम का पंजीकरण है, लेकिन इनमें से 340 यानी 29 फीसदी नर्सिंग होमों का 6 साल पहले ही रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है. पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिल्ली क्षेत्र में ऐसे नर्सिंग होम की संख्या सबसे अधिक है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *