एक महीने में 21 बच्चों की गई जान… महाराष्ट्र के इस अस्पताल में एक बार फिर ‘मौत का तांडव’

महाराष्ट्र से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. जहां, ठाणे में छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में 21 नवजात शिशुओं की मौत हुई है. मौत का ये आंकड़ा जून महीने का है. नवजात शिशुओं की मौत के पीछे अलग-अलग कारण बताए गए हैं. ये वही अस्पताल है जहां पिछले साल अगस्त में 24 घंटे में 18 मरीजों की मौत हो गई थी. मरने वालों में बच्चे नहीं बल्कि 10 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल थे.
नवजात की मौत पर बाल छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल के बाल विशेषज्ञ डॉ जयेश पनोत ने कहा कि मृतक शिशुओं में से 15 बच्चे अस्पताल में जन्मे थे और 6 को अन्य अस्पताल से रेफर किया गया था. बच्चों के मौतों के कारणों का विश्लेषण करने पर जन्म के समय बच्चों का वजन कम होना और समय से पहले डिलीवरी का पता चलता है.
पिछले साल की मौतों के अलग-अलग थे कारण
पिछले साल जो मौते हुईं थी उनमें कुछ मरीजों को गुर्दे की पथरी, अल्सर, निमोनिया, सेप्टीसीमिया जैसी समस्याएं थीं. हालांकि, मृतकों में कुछ के परिजनों ने अस्पताल पर लापरवाही का भी आरोप लगाया था. कुछ परिजनों ने अस्पताल पर ओवरलोड होने का भी आरोप लगाया था. हालांकि, अस्पताल प्रबंधन ने लापरवाही के आरोपों से इनकार किया था. मरीजों की मौत को लेकर तब सरकार ने अस्पताल के डीन से रिपोर्ट भी तलब की थी.
ठाणे में 9 साल की बच्ची से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार
वहीं, ठाणे में ही एक 9 साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने और उसकी हत्या के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. भिवंडी क्षेत्र के शांति नगर पुलिस थाना इलाके के गोविंद नगर के अभय यादव (42) ने कथित तौर पर गुरुवार दोपहर को बच्ची का अपहरण कर लिया और उसके साथ बलात्कार किया और उसका गला घोंट दिया था.
शव को रोड पर छोड़कर भागा था आरोपी
इसके बाद राहगीरों ने बच्चे के शव पड़े होने की सूचना पुलिस को दी थी. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर कुछ ही घंटे के भीतर यादव को गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की तहकीकात करने में जुटी हुई है. पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आरोपी के इस कदम के पीछे बच्ची के परिवार से किसी प्रकार की कोई रंजिश थी या फिर कोई और वजह.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *