एयर कंडीशनर का यूज कर दिया बंद! तब तो ये काम कर दिया होगा पूरा? अगर नहीं तो करें जल्दी

एयर कंडीशनर (AC) का उपयोग बंद करने का समय आता है, जैसे कि सर्दियों में या मौसम बदलने पर, तो कुछ महत्वपूर्ण काम जरूर कर लेने चाहिए ताकि आपका AC लंबे समय तक सही तरीके से काम कर सके और उसकी देखभाल भी हो सके. ये काम इस प्रकार हैं.
फिल्टर की सफाई
एयर कंडीशनर के फिल्टर समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है. जब आप एसी बंद करने जा रहे हैं, तो उसे साफ करके रख दें ताकि धूल और गंदगी जमा न हो और जब अगली बार एसी चालू करें, तो उसकी हवा शुद्ध और प्रभावी हो.
कंडेंसर कॉइल की सफाई
बाहरी यूनिट के कंडेंसर कॉइल को भी साफ कर लें. इस पर धूल जमा होने से एसी की कूलिंग क्षमता कम हो जाती है. आप इसे हल्के पानी से धो सकते हैं.
मेन पावर सप्लाई बंद करें
जब आप लंबे समय के लिए AC का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो उसकी पावर सप्लाई को मेन स्विच से बंद कर दें. यह बिजली की खपत को कम करता है और किसी भी आकस्मिक समस्या से बचाता है.
एसी के कवर का उपयोग करें
बाहरी यूनिट पर धूल, पत्तियां, और मौसम के बदलाव का प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए एसी के बाहरी यूनिट पर कवर लगाएं ताकि उसे खराब होने से बचाया जा सके
समय-समय पर निरीक्षण करें
जब आप एसी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब भी कुछ समय के अंतराल पर उसकी जांच करते रहें कि कहीं कोई समस्या तो नहीं है. खासकर बाहरी यूनिट के आसपास गंदगी या किसी पशु ने घोंसला तो नहीं बनाया है.
फैन मोड का उपयोग करें
यदि आपके एसी में फैन मोड है, तो सर्दियों में भी कभी-कभी इसे ऑन करके फैन चलाएं. इससे एसी के अंदर हवा का प्रवाह बना रहेगा और किसी तरह की नमी नहीं जमा होगी, जो खराबी का कारण बन सकती है.
इन सभी उपायों का पालन करने से आपका एयर कंडीशनर सुरक्षित रहेगा और जब अगली बार आप इसका उपयोग करेंगे, तो वह अच्छे तरीके से काम करेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *