कंफर्ट और लॉग ट्रिप के लिए ये हैं बेस्ट गाड़ी, टोयोटा और मारुति इसमें शामिल

अगर गाड़ी आरामदायक नहीं है तो कारों से लंबी दूरी का सफर सजा से कम नहीं होता. टूअरिंग कारों के सेगमेंट में हमारे देश में कम ही विकल्प दिखते हैं. जो प्लेयर हैं वो लंबे समय से टिके हुए हैं. अगर तीस लाख से कम का बजट है और एक ऐसी ही आरामदायक गाड़ी की तलाश है, तो ये हैं विकल्प…
मारुति अर्टिगा
पिछले 13 साल में मारुति ने लाखों अर्टिगा भारत में बेची हैं. कम कीमत में ज्यादा जगह और आराम के मामले में भारतीयों ने इस गाड़ी पर खूब भरोसा किया. इंटीरियर फ्लैक्सिबल है जिसमें सात लोग सफर कर सकते हैं. इसकी तीसरी पंक्ति में एडल्ट भी आराम से बैठ सकते हैं. 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो एक लीटर में 20 किमी तक चल लेता है.सीएनजी वैरिएंट एक किलो में 26 किमी तक चल सकता है. दूसरी पंक्ति में रूफ माउंटेड ऐसी है जिसकी स्पीड भी वहीं से कंट्रोल की जा सकती है. तमाम वैरिएंट की कीमत नौ से 13 लाख रुपए के बीच है.
टाटा सफारी
फ्रेम पर मजबूत बिल्ट बॉडी के लिए सफारी जानी जाती है. मोनोकॉक चेसीस में अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. विंड स्क्रीन को फेस करती सीट की तीन पंक्तियां हैं, साथ में काफी बूट स्पेस भी है. तीसरी पंक्ति को सपाट करते हैं तो बूट स्पेस और बढ़ जाती है. यह लैंड रोवर के डी ओमेगाआर्क प्लेटफॉर्म पर बनी है तो इसकी मजबूत कैसी सड़क को झेलने के लिए पर्याप्त है. कच्ची सड़कों पर भी ज़रा तकलीफ नहीं होगी. फ्रंट आर्मरेस्ट में कूल्ड स्टोरेज है, चार वेंटिलेटेड सीट्स हैं, दूसरी रो में कैप्टन सीट्स हैं. वैरिएंट्स की कीमत 18.80 से 24 लाख रुपए तक है.
टोयोटा इनोवा
क्रिस्टा हो या हाईक्रॉस… इनोवा के आराम की कोई मिसाल नहीं. दो दशक से यह भारतीय सड़कों पर आरामदायक सफर का पर्याय है. ‘बॉडी ऑन फ्रेम’ से राइड क्वालिटी बेमिसाल हो जाती है. सेगमेंट में इसके जैसे सस्पेंशन किसी और के पास नहीं, जो खराब से खराब सड़कों को महसूस नहीं होने देते. स्ट्रांग हाईब्रिड के बारे में दावा है कि यह फुल टैंक पर 1200 किमी तक चल सकती है. 2.4 लीटर इंजन कई लाख किमी तक चल सकता है. आर्मरेस्ट, कूल्ड स्टोरेज बॉक्स के साथ है. कई कप होल्डर्स हैं. वैरिएंट्स की कीमत 22 लाख रुपए से शुरू है.

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