किसानों को आसानी से मिलेगा लोन, SBI करने जा रही ये काम

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एक नई पहल की है. इससे जहां किसानों के लिए बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया आसान होगी. वहीं भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के लिए इस सेगमेंट के ऋण में जोखिम भी कम होगा. इसी के साथ बैंक ने अपनी डिजिटल सेवाओं के विस्तार और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए स्पेशल लोन देने का भी ऐलान किया है.
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 69वें स्थापना दिवस के मौके पर मौजूदा ग्राहकों के साथ-साथ नए संभावित ग्राहकों के लिए बैंकिंग जरूरतों को बेहतर करने और एसबीआई की रीच को व्यापक बनाने के लिए इस तरह की 11 पहलों का ऐलान किया है.
घटेगा कृषि लोन का रिस्क
सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का कहना है कि वह देशभर में 35 नए एग्रीकल्चर सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेल खोलने जा रहा है. ये सेल ही किसानों को दिए जाने वाले लोन का आकलन करते हैं और फिर इनकी अनुशंसा के आधार पर बैंक लोन का आवंटन करते हैं. इससे बैंक को एग्रीकल्चर लोन से जुड़े रिस्क को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही लोन को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया में तेजी आती है.
बेहतर होंगी डिजिटल पेमेंट सर्विस
इसी के साथ एसबीआई ने अपनी डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं को पहले से बेहतर बनाया है. अब एसबीआई के ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट का बेहतर अनुभव मिलेगा. बैंक ने भीम एसबीआई पे ऐप पर टैप-एंड-पे और योनो ऐप पर म्यूचुअल फंड के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल लोन जैसी दो सुविधाओं को शामिल किया है.
इसके अलावा एसबीआई ने देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले NRI के लिए पंजाब के पटियाला में दूसरा वैश्विक एनआरआई केंद्र (जीएनसी) खोला है.
पीएम सूर्य घर योजना के लिए स्पेशल लोन
एसबीआई ने पीएम सूर्य घर योजना के लिए लोगों को अब लोन की सुविधा देने का ऐलान किया है. इसमें भी सबसे बड़ी बात ये है कि ये सुविधा लोगों को ‘एंड-टू-एंड’ एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मिलेगी. लोग 10 किलोवाट की कैपेसिटी तक के सोलर प्लांट के लिए ये लोन ले सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को एमएनआरई/आरईसी के प्लेटफॉर्म पर ही पंजीकरण से लेकर ऋण वितरण तक पूरी प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *