कूलर में आ रहा है करंट? बिना इलेक्ट्रीशियन को बुलाया खुद से कर सकते हैं ठीक, ये है तरीका

अगर आप भीषण गर्मी से बचने के लिए कूलर यूज कर रहे हैं, तो आपको ये जान लेना चाहिए कि आपके कूलर में करंट तो नहीं आ रहा. दरअसल घर में बच्चे और बूढ़े होते हैं अगर आपके कूलर में करंट आ रहा है और गलती से इन्होंने इसे छू दिया तो कोई भी दुर्घटना हो सकती हैं.
इसलिए हम आपके लिए कूलर में करंट आ रहा है या नहीं इसकी जानकारी करने की ट्रिक लेकर आए हैं. इसके लिए आपको बाजार से 50 रुपए में टेस्टर खरीदना होगा और कूलर ऑन करके उसकी बॉडी से इसकी नॉक को लगाना होगा. अगर इसमें लाल लाइट जलती है तो समझ जाइये कि आपके कूलर में करंट आ रहा है और इसे आप बिना इलेक्ट्रीशियन के खुद ठीक कर सकते हैं.
कैसे ठीक करें कूलर के करंट को
अगर आपके कूलर में करंट आ रहा है तो सबसे पहले आपको कूलर की सभी वायरिंग को ध्यान से चेक करना चाहिए. यदि कोई वायर ढीला, कट गया हो, या जला हुआ हो, तो उसे ठीक करना होगा. सुनिश्चित करें कि सभी वायरिंग सही तरीके से इंसुलेटेड हैं. अगर कोई वायर का इंसुलेशन खराब हो गया है, तो उसे बदलें. कूलर का सही तरीके से ग्राउंडेड होना आवश्यक है. ग्राउंड वायर (हरा या पीला) सही तरीके से कनेक्टेड है या नहीं, इसे जांचें.
फैन और मोटर की जांच करें
कूलर की मोटर के कनेक्शन को जांचें. यह सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शन सही तरीके से लगे हैं और कोई वायर ढीला नहीं है. फैन ब्लेड को भी जांचें कि वह सही तरीके से चल रहा है और उसमें कोई अवरोध नहीं है. जब आपको विश्वास हो जाए कि सभी वायरिंग सही तरीके से जुड़ी हुई हैं और कोई करंट का खतरा नहीं है, तो कूलर को दुबारा प्लग में लगाएं. अब कूलर को चालू करें और देखें कि करंट का कोई संकेत है या नहीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *