कोई फोन छीनकर भागा तो लॉक हो जाएगी स्क्रीन, जानिए कब तक आएगा ये फीचर

फोन झपटने की घटनाए आम हो गई हैं, कोई रोड़ साइट बात करते हुए यूजर का बाइक से फोन झपट लेता है तो कोई चलती ट्रेन में से हाथ मारकर फोन छीन लेता है. ऐसी घटनाओं के बढ़ने की वजह से स्मार्टफोन यूजर्स ट्रेन, बस और पब्लिक प्लेस पर टेंशन फ्री होकर फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.
स्मार्टफोन के चोरी होना से ज्यादा यूजर को स्मार्टफोन में मौजूद अपने डेटा और पर्सनल इंफॉर्मेशन की चिंता होती है. क्योंकि अगर ये डेटा किसी गलत हाथ में पड़ जाता है तो स्मार्टफोन यूजर की मुश्किल बढ़ जाती है. इसी को ध्यान में रखकर गूगल जल्द ही एक ऐसा फीचर लेकर आने वाला है, जिसमें अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो आपके फोन की स्क्रीन ब्लॉक हो जाएगी.
स्क्रीन ब्लॉक करने वाले फीचर का होगा ये नाम
गूगल ने हाल ही में एंड्रॉयड 15 OS लॉन्च किया था. जिसे फिलहाल पिक्सल और सैमसंग के फोन के लिए रोल आउट किया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स मिले हैं. अब गूगल एंड्रॉयड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अपडेट वर्जन पेश करने जा रही है, जिसमें थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर मिलेगा.
कैसे काम करेगा थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर
मान लीजिए यदि किसी के हाथ से चोर ने फोन छीन लिया और वह दौड़ने या बाइक से भाग रहा है, ऐसे में यह फीचर इस घटना को चोरी समझेगा और एक्टिव हो जाएगा. इससे फोन की स्क्रीन लॉक हो जाएगी और फोन से डेटा नहीं चुराया जा सकेगा. यह फीचर इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है.
गूगल ने जेमिनी का अपडेट वर्जन किया लॉन्च
गूगल ने एआई मॉडल जेमिनी का अपडेट वर्जन लॉन्च किया है. इस अपडेट को जेमिनी 1.5 प्रो कहा जा रहा है. अपडेटेड मॉडल पहले की तुलना में ज्यादा डेटा हैंडल कर सकेगा. इस नए अपडेट के बाद से जेमिनी 1500 पेज के टेक्स्ट व वीडियो को भी आसानी से समराइज कर सकता है. इसके साथ ही जेमिनी 1.5 फ्लैश मॉडल भी लॉन्च किया है. जेमिनी अब 36 भाषाओं में काम कर सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *