क्या इंसान की ज्यादा हाइट बन सकती है कैंसर का कारण? इस रिसर्च से जानें

भारत में कैंसर के मामले हर साल बढ़ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, भारत में साल 2023 में इस बीमारी के 14 लाख से ज्यादा केस आए थे. आने वाले सालों में ये मामले और तेजी से बढ़ने का खतरा है. आमतौर पर माना जाता है की खानपान की गलत आदतें और बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल कैंसर होने के सबसे बड़े रिस्क फैक्टर हैं. लेकिन अब कैंसर को लेकर एक नई रिसर्च आई है, जिसमें कैंसर और व्यक्ति की हाइट के बीच संबंध पाया गया है.
वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के अनुसार लंबाई और कैंसर होने की संभावना के बीच गहरा संबंध है. रिसर्च में कहा गया है कि किसी व्यक्ति की ज्यादा लंबाई के कारण उसको बड़ी आंत, गर्भाशय (एंडोमेट्रियम), ओवरी, प्रोस्टेट, किडनी और ब्रेस्ट कैंसर विकसित होने की आशंका सामान्य हाइट वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक हो सकती है.यूके मिलियन वूमेन स्टडी में वैज्ञानिको ने 17 में से 15 कैंसरों कीजांच की थी. इसमें पता चला कि जिन लोगों की लंबाई ज्यादा है उनमें कैंसर का रिस्क उतना ही अधिक है.
हाइट ज्यादा होने से कैंसर का रिस्क 16 फीसदी अधिक
रिसर्च में पाया गया कि किसी की लंबी हाइट से उसमें कैंसर खतरा लगभग 16% बढ़ जाता है. सामान्य लंबाई (लगभग 165 सेंटीमीटर) वाली हर 10,000 महिलाओं में से लगभग 45 को कैंसर था. लेकिन जो महिलाएं 175 सेंटीमीटर लंबी हैं. उनमें प्रत्येक 10,000 महिलाओं में से लगभग 52 को कैंसर था . यानी ज्यादा लंबाई कैंसर का एक रिस्क फैक्टर है. हालांकि रिसर्च में कहा गया है कि ऐसे हर लंबे व्यक्ति के लिए नहीं है, लेकिन लंबाई कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती है.
रिसर्च में पाया गया कि 23 में से 22 कैंसर आमतौर पर छोटे लोगों की तुलना में लम्बे लोगों में अधिक होते हैं. ये नतीजे बताते हैं कि कैंसर और लंबाई के बीच संबंध है, हालांकि कई मामलों में कैंसर जेनेटिक के कारण भी होता है. उदाहरण के तौर पर अगर किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर है तो ये कैंसर उसकी बेटी में भी जा सकता है. भले ही उसकी लंबाई कम क्यों न हो.
लंबाई का कैंसर से संबंध क्या है
वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के अनुसार लंबे कद के व्यक्ति में अधिक सेल्स होती है. ज्यादा सेल्स होने के कारण सेल्स में म्यूटेशन और इनके विभाजित होने का रिस्क अधिक होता है. अगर ये सेल्स अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं तो फिर कैंसर हो जाता है. चूंकि लंबे व्यक्ति के शरीर में अधिक सेल्स होंगी तो उसमें सेल्स का विभाजन अधिक होगा और इस प्रकार उनमें से किसी एक में कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक होगी.
पुरुषों में अधिक खतरा
रिसर्च में यह भी बताया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की हाइट ज्यादा होती है. ऐसे में पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कैंसर का रिस्क ज्यादा है. लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इस मामले में और भी रिसर्च की जा रही है और लंबाई व कैंसर के जोखिम को लेकर अधिक आंकड़े जुटाने जा रहे हैं. लेकिन रिसर्च से यह संकेत जरूर मिलते हैं की हाइट ज्यादा होने से कैंसर होने का रिस्क बढ़ता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *