गर्मियों में लू लगने से बचाता है गोंद कतीरा, फायदों के साथ नुकसान भी जान लें

तेज धूप के साथ ही गर्म हवाओं के चलने की वजह से लू लगने का खतरा काफी बढ़ गया है और इस दौरान खुद को हाइड्रेट और बॉडी टेम्परेचर को बैलेंस रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए नेचुरल चीजें काफी फायदेमंद रहती हैं. वहीं सोशल मीडिया पर गोंद कतीरा की कई रेसिपी भी वायरल हो रही हैं. दरअसल गोंद कतीरा की तासीर ठंडी मानी गई है और इसलिए गर्मियों में इसका सेवन शरीर को ठंडा रखने में काफी कारगर माना जाता है.
गोंद कतीरा शरीर को ठंडा रखने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद माना गया है. गोंद कतीरा का सेवन दूध में डालकर या फिर कई तरह इसकी ड्रिंक्स बनाकर सेवन किया जा सकता है. फिलहाल जान लेते हैं इसके फायदे और नुकसान दोनों क्या हैं.
क्या होता है गोंद कतीरा?
कई लोग गोंद और गोंद कतीरा को एक ही समझ बैठते हैं. ये दोनों चीजें भले ही देखने में एक जैसी लगें, लेकिन अलग-अलग होती हैं. जहां गोंद देखने में थोड़ी चमकीली लगती है तो वहीं गोंद कतीरा में ज्यादा चमक नहीं होती है. गोंद कतीरा पेड़ से निकलने एक पदार्थ है, जिसमें किसी तरह की गंध या स्वाद नहीं होता है. पानी में भिगोने के बाद ये फूलकर जेली जैसा बन जाता है, जिसका अलग-अलग तरीके से सेवन किया जा सकता है.
क्या होते हैं गोंद कतीरा के फायदे
गोंद कतीरा की कूलिंग प्रॉपर्टीज शरीर को ठंडा तो रखती ही हैं. इसके अलावा यह पाचन के लिए भी फायदेमंद रहता है और एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है. गोंद कतीरा का सेवन त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी हेल्प फुल रहता है और लू से बचाव करता है.
क्या हो सकते हैं नुकसान?
गोंद कतीरा का सेवन करने से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है. वहीं इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो गैस. ब्लोटिंग, पेट फूलना, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.
इस तरह करें डाइट में शामिल
गोंद कतीरा के कुछ टुकड़े रात में या फिर दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसे आप पानी में डालकर ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. पाचन क्षमता अच्छी हो तो गोंद कतीरा का सेवन दूध के साथ भी किया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *