जब पाक के सुप्रीम कोर्ट में हुई केजरीवाल की चर्चा, इमरान खान ने दी अजीबोगरीब दलील

पाकिस्तान में भारत की चर्चा आम बात है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उदाहरण के तौर पर पेश किया जाए यह शायद पहली बार देखने को मिला है. यह सब किया गया पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की ओर से. इमरान खान ने जेल में किए जा रहे दुर्व्यवहार की सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की और इसी दौरान उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को जमानत देने का उदाहरण भी पेश कर दिया.
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि एक तरफ भारत है जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलती है. आम चुनाव में केजरीवाल प्रचार करते हैं, लेकिन पाकिस्तान में उन्हें अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है. देश में अघोषित मार्शल लॉ लगा हुआ है. पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की शीर्ष अदालत के उस आदेश को लेकर भी नाखुशी जताई, जिसमें मामले की लाइव स्ट्रीमिंग करने की खैबर पख्तूनख्वा सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया गया था.
इमरान बोले- मुझे चुनाव से दूर रखा गया
खान ने सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की कि आठ फरवरी को हुए पाकिस्तान के आम चुनाव से दूर रखने के लिए पांच दिन के अंदर ही उन्हें दोषी करार दे दिया गया. खान ने चीफ जस्टिस से कहा कि आपने (फैसले में) लिखा कि मैंने पिछली सुनवाई के दौरान राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश की. मुझे समझ में नहीं आया कि मैंने क्या राजनीतिक फायदा उठाया.
एनएबी अध्यक्ष नियुक्त की मांग
इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि फैसले पर न्यायाधीश किसी को स्पष्टीकरण देने के लिए बाध्य नहीं है. उन्होंने कहा, आप फैसले की समीक्षा के लिए याचिका दायर कर सकते हैं. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री से अदालत के समक्ष केवल लंबित मामलों पर ही बोलने को कहा. खान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के लिए अध्यक्ष नियुक्त करना चाहिए.
जस्टिस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
इमरान की ओर से दी गई दलील सुनने के बाद जस्टिस मिनाल्ला ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि खान जेल में हैं जबकि वह एक बड़ी पार्टी के प्रमुख हैं जिसके लाखों समर्थक हैं. हालांकि, जस्टिस मंदोखेल ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि नवाज शरीफ इस वक्त जेल में नहीं हैं क्या आप हमसे चाहते हैं कि हम उन्हें जेल भेज दें? इसके बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि अदालत न्यायिक अधिकारी के औचक दौरे की व्यवस्था करेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *