जब ‘वेलकम’ की रिलीज के बाद अस्पताल पहुंच गए थे अजीज बज्मी, बताया दिलचस्प किस्सा

इंडस्ट्री के खिलाड़ी कुमार को उनकी कॉमेडी के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने कई ऐसी फिल्में की हैं जिसमें उनकी शानदार कॉमिक टाइमिंग ने लोगों को पेट पकड़-पकड़कर हंसने के लिए मजबूर कर दिया. अक्षय की टेढ़ी स्माइल और शरारत भरी आंखों ने लोगों को खूब एंटरटेन किया. उनकी ऐसी ही एक फिल्म थी साल 2007 में आई ‘वेलकम’. फिल्म ‘वेलकम’ को आज भले ही कॉमेडी मूवीज में एक कल्ट क्लासिक के तौर पर देखा जाता है लेकिन जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो शुरुआत में लोगों का इसे वह रिस्पॉन्स नहीं मिला था जो आज मिलता है. इसकी वजह से डायेक्टर साहब को अस्पताल तक जाना पड़ गया था.
‘वेलकम’ इतनी क्लासिक फिल्म है जिसे आप एक शानदार रोम-कॉम भी मान सकते हैं. इस फिल्म का एक-एक किरदार आज के दौर में लीजेंड की तरह देखा जाता है और डायलॉग ऐसे हैं जो फुलऑन मीम कॉन्टेंट हैं लेकिन साल 2007 का वो दौर अलग था जब यह फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी. जिस साल वेलकम आई थी उसी साल अक्षय और विद्या की दो ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हे बेबी’ और ‘भूल भुलैया’ भी रिलीज हुई थी.
वेलकम के साथ बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान और मशहूर डॉयरेक्टर फराह खान की बिग बजट फिल्म ओम शांती ओम ने भी सिनेमा घरों में एंट्री मारी थी. लोगों पर पहले से ही शाहरुख का बुखार चढ़ा हुआ था जिसकी वजह से वेलकम को वो ओपनिंग नहीं मिल पाई थी जो उसे मिलनी चाहिए थी.
फिल्म ‘वेलकम’ पर क्या था रिएक्शन
फिल्म ‘वेलकम’ के डॉयेक्टर अनीज बज्मी ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में इस बारे में बात की थी. ‘नो एंट्री’ और ‘सिंह इज किंग’ जैसी फिल्मों के निर्देशक बज्मी ने बताया कि वेलकम को शुरुआत में वो रिस्पॉन्स नहीं मिला था जो वो चाहते थे. उन्होंने काम के प्रति पॉजिटिव और नेगेटिव रिएक्शन पर बात करते हुए कहा कि उनकी कई पॉपुलर फिल्मों की शुरुआत खराब रही थी. लोगों ने उसे वैसे नहीं देखा जैसा वो चाहते थे. उन्होंने कहा कि मैंने जो फिल्में बनाईं, उनमें से कुछ को मैंने लोगों को पूरा दिखाया तो लोगों ने रिएक्शन देते हुए कहा कि माई गॉड, यह बहुत ही भयानक फिल्म है.
‘मैं ऐसी ही कॉमेडी ही बनाना जानता हूं’
अनीस ने आगे कहा कि जब मैंने वेलकम बनाई थी, तो लोगों की एक ही शिकायत थी कि यह कॉमेडी नहीं है. मैंने उनसे कहा कि मैंने यही बनाया है और अब मैं थिएटर में जाकर लोगों को हंसाने के लिए उन्हें गुदगुदी तो नहीं कर सकता ना. यह एकमात्र ऐसी कॉमेडी है जिसे मैं बनाना जानता हूं. मैं इसमें तमाशा, डबल मीनिंग जोक्स और इस तरह के शॉर्टकट नहीं डाल सकता. मैं इस तरह की चीजों में विश्वास नहीं करता. बज्मी ने आगे कहा कि मुझे इतना स्ट्रेस हुआ कि मुझे अस्पताल में भर्ती होना पड़ गया. बात करें फिल्म की तो वेलकम में एक बड़ी स्टारकास्ट थी जिसमें अक्षय कुमार, कटरीना कैफ, नाना पाटेकर, अनिल कपूर, परेश रावल, संजय मिश्रा और फिरोज खान जैसे बड़े सितारे थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *