जस्टिस हेमा कमेटी रिपोर्ट पर अनन्या पांडे ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- अभी बहुत लंबा रास्ता तय करना है

फिल्म इंडस्ट्री से सेक्शुअल हैरेसमेंट के मामले आए दिन आते रहते हैं. अक्सर उनकी बातें सामने आती हैं. हालांकि कई एक्ट्रेसेस खुद सामने आकर इसका खुलासा करती हैं. वहीं कुछ इसपर चुप रहती हैं. ऐसे में हाल ही में केरल की मलयालम फिल्म इंडस्ट्री को लेकर आई हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बाद से मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के कई स्टार्स ने सेक्सुअल हैरेसमेंट को लेकर खुलासे किए हैं. वहीं हिंदी इंडस्ट्री के स्टार्स जैसे स्वरा भास्कर, शिल्पा शिंदे समेत कई ने इसपर अपनी राय दी है. इसी लिस्ट में अब अनन्या पांडे का नाम जुड़ गया है. अनन्या ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की महिलाओं की एकता की तारीफ की है.
14 सितंबर को एक इंटरव्यू के दौरान अनन्या पांडे ने कहा, “हर इंडस्ट्री के लिए हेमा कमेटी जैसी समिति का होना बहुत ज़रूरी है, जहां महिलाएं एक साथ आकर कुछ ऐसा शुरू करें. मुझे लगता है कि ऐसा करने से निश्चित रूप से कुछ बदलाव हुआ है. जैसा कि आप जानते हैं और देख भी सकते हैं कि अब लोग कम से कम इस समस्या के बारे में बात तो कर रहे हैं. हालांकि अभी भी बहुत लंबा रास्ता तय करना है. अभी भी बहुत बड़ी लड़ाइयां लड़नी हैं.”
महिला सुरक्षा की दिशा में काम करना किया है शुरू
अनन्या पांडे ने कहा कि कई प्रोडक्शन हाउस ने महिला सुरक्षा की दिशा में काम करना शुरू किया है. उन्होंने कहा, “मैं देखती हूं कि आज हमारे कॉन्टैक्ट लिस्ट में कुछ ऐसे हेल्पलाइन नंबर हैं, जो महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और मुझे लगता है कि यह बहुत जरूरी भी है. यहां तक कि हमारी कॉल शीट में भी हेल्पलाइन नंबर हैं, जिस पर आप कॉल करके शिकायत कर सकते हैं. भले ही आप गुमनाम रूप से शिकायत करना चाहें, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह समस्या केवल फिल्म इंडस्ट्री में ही है. यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे जल्द से जल्द हल करें.”
अनन्या ने कहा, “कम से कम किसी चीज के लिए तो खड़े हों. यह बहुत महत्वपूर्ण है. हर चीज के बारे में भले ही बात मत कीजिए, लेकिन कुछ ऐसा चुनिए जिसके बारे में आप दृढ़ता से महसूस करते हों.” उन्होंने कहा, “जैसे महिलाओं की सुरक्षा मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मैं हमेशा इसके बारे में बोलती हूं और इसे सही तरीके से करना भी महत्वपूर्ण है. यह सिर्फ बोलने के बारे में नहीं है. आपको कुछ करना होगा. काम, शब्दों से ज्यादा बोलते हैं.”
क्या है हेमा कमेटी रिपोर्ट?
मलायलम फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के काम करने की स्थिती को लेकर केरल में जस्टिस हेमा की अध्यक्षता में 2017 में एक कमेटी बनाई गई थी. करीब पांच साल पहले ही इसकी रिपोर्ट सरकार के पास आ गई थी. रिपोर्ट आने के बाद भी इसपर लंबे वक्त तक कोई ऐक्शन नहीं हुआ था. हालांकि इस साल 19 अगस्त को रिपोर्ट पब्लिक होने के बाद बवाल मचा. इसके बाद कई एक्ट्रेसेस सामने आईं और केस भी दर्ज करवाए. हेमा कमेटी की इस रिपोर्ट में इंडस्ट्री से जुड़ी महिलाओं के साथ हुए कास्टिंग काउच और यौन उत्पीड़न के बारे में बताया गया है.
इस फिल्म में आएंगी नजर
अनन्या पांडे अपनी वेब सिरीज ‘कॉल मी बे’ का प्रमोशन कर रही हैं. अनन्या पांडे के अलावा इसमें वीर दास, वरुण सूद, गुरफतेह पीरजादा, विहान समत, मुस्कान जाफरी भी हैं. कॉल मी बे वेब सीरीज को कॉलिन डी’ कुन्हा ने डायरेक्ट किया है. यह Amazon Prime पर उपलब्ध है. वहीं वर्कफ्रंट की बात करें तो अनन्या की अगली फिल्म अक्षय कुमार के साथ है. ये एक बायोपिक है, फिल्म का नाम शंकरा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *