जी एंटरटेनमेंट को लेकर आई बड़ी खबर, वॉल्ट डिज्नी के साथ कंपनी ने तोड़ी डील

नई दिल्ली. जी एंटरटेनमेंट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दावा किया है कि जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) ने वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) के साथ होने जा रहा लगभग 1.4 अरब डॉलर का सौदा तोड़ दिया है.

इस पूरे प्रकरण की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा है कि जी एंटरटेनमेंट ने वॉल्ट डिज्नी को सूचित किया है कि वॉल्ट डिज्नी से हासिल किए गए क्रिकेट टीवी अधिकारों (Cricket TV Rights) के लिए लगभग 1.4 अरब डॉलर का भुगतान करने के सौदे पर आगे नहीं बढ़ना चाहती है.

गौरतलब है कि जी एंटरटेनमेंट ने अगस्त 2023 में स्टॉक एक्‍सचेंजों को बताया था कि उसने वॉल्‍ट डिज्‍नी के साथ स्ट्रैटेजिक लाइसेंस समझौता किया है. साल 2024 से लागू होने वाले इस समझौते के अनुसार, 4 वर्षों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल टीवी ब्रॉडकास्ट के कुछ अधिकार जी को मिलने थे. साथ ही वॉल्‍ट डिज्‍नी के पास भी स्ट्रीमिंग राइट्स बरकरार रहने वाले थे. पिछले हफ्ते आईसीसी ने इस बात की पुष्टि की थी कि डिज्नी स्टार आईसीसी अंडर19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 की टीवी और डिजिटल कवरेज स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी+ हॉटस्टर पर करेगी.

रद्द हो गया सौदा

रॉयटर्स के मुताबिक, एक सूत्र ने कहा कि सौदा रद्द हो गया है. उसके अनुसार जी एंटरटेनमेंट ने कहा है कि वह अब भुगतान करने की स्थिति में नहीं है. हाल के हफ्तों में जी, डिज्नी को 20 करोड़ डॉलर का भुगतान करने वाली थी, लेकिन कंपनी ऐसा कर नहीं पाई. अब उसने उसने वॉल्ट डिज्नी को बताया कि वह सौदे से पीछे हट रही है.

सोनी से मर्जर डील टूटना वजह

जी एंटरटेनमेंट की ओर से यह सौदा रद्द किया जाना, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया के साथ विलय सौदा रद्द होने का नतीजा भी हो सकता है. मर्जर डील को सोनी की ओर से रद्द किया गया है. सोनी के इस कदम के बाद जी एंटरटेनमेंट ने नेशनल कंपनीलॉ ट्राइब्यूनल और सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर में इसके खिलाफ अपील की है. दोनों पक्षों के बीच दिसंबर 2021 में 10 अरब डॉलर का विलय समझौता हुआ था और इसे दो साल में पूरा किया जाना था. सोनी और जी ने मर्जर के बाद देश की सबसे बड़ी ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बनने का सपना देखा था लेकिन सोनी ने हाल में इस डील की खत्म कर दिया। सोनी ने साथ ही 90 करोड़ डॉलर की फीस भी मांगी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *