ज्वेलरी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में सोने की कीमत में बड़ी गिरावट

अगर आप गोल्ड खरीदने का मूड बना रहे हैं तो यही सही समय है. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन दिल्ली के बाजारों में गोल्ड की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद कीमतें 74 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से नीचे आ गई हैं. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखी गई और दिल्ली में कीमतें 2000 रुपए प्रति किलोग्राम धड़ाम हो गईं. विदेशी बाजारों में गोल्ड की कीमतें पूरी तरह से फ्लैट देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो निवेशकों के मन में भ्रम पैदा हो गया है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक जॉब डाटा आने के बाद ब्याज दरों में कटौती संभव नहीं है. अगर होती भी है तो अनुमान से कम होंगी. जिसकी वजह से गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है.
दिल्ली में गोल्ड और सिल्वर में गिरावट
ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने की कीमत 700 रुपए गिरकर 73,500 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई. पीली धातु शुक्रवार को पिछले बंद में 74,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी 500 रुपए गिरकर 73,350 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जो पिछले बंद में 73,850 रुपए था. वहीं दूसरी ओर औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से कमजोर उठान के कारण सोने की तरह, चांदी की कीमतें भी सोमवार को 2,000 रुपए गिरकर 83,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गईं. पिछले सत्र में चांदी धातु 85,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. घरेलू स्तर पर, व्यापारियों ने पीली धातु की कीमतों में गिरावट का कारण विदेशों में कमजोर रुख के बीच स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की ओर से कमजोर मांग को बताया.
चिदेशी बाजारों में क्या है स्थिति
वहीं दूसरी ओर ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की कीमतें फ्लैट देखने को मिल रही हैं. कॉमेक्स के आंकड़ों के अनुसार गोल्ड फ्यूचर मात्र 2 डॉलर की तेजी के साथ 2,526.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट के दाम 1.89 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,499.30 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमतों में भी एक फीसदी से भी कम की गिरावट देखने को मिल रही है. सिल्वर फ्यूचर 0.95 फीसदी की तेजी के साथ 28.45 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. वहीं सिल्वर स्पॉट के दाम 0.74 फीसदी की तेजी के साथ 28.14 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है.
निवेशकों का बढ़ा संदेह
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि सोमवार को सोने में गिरावट आई क्योंकि मिश्रित अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व की आगामी ब्याज दर में कटौती के साइज को लेकर संदेह बढ़ा दिया. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के सीनियर एनालिस्ट मानव मोदी के अनुसार, मिश्रित नौकरियों के आंकड़ों और कुछ फेड अधिकारियों की ब्याज दर में कटौती पर संदेह व्यक्त करने वाली टिप्पणियों के बाद पिछले सप्ताह के अंत में सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर से नीचे आ गई. मोदी ने कहा कि व्यापारी ब्याज दरों पर फेडरल रिजर्व के अगले कदम का अनुमान लगाने के लिए महंगाई और प्रोडक्शन प्राइस इंडेक्स (पीपीआई) सहित इस सप्ताह के अमेरिकी ब्रोडर इकोनॉमिक डाटा रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं.
महंगाई के आंकड़ों का हो रहा है इंतजार
कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च कायनात चेनवाला ने कहा कि ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन इकोनॉमिक क्राइसिस के डर को कम करने का प्रयास जरूर किया है, लेकिन ​मंदी की चिंताओं के बीच इस सप्ताह व्यापारी अमेरिकी महंगाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं, जिससे सोना स्थिर बना हुआ है. येलेन ने कहा कि फाइनेंशियल सिस्टम के लिए कोई “लाल बत्ती चमकने वाली” नहीं है, और उन्होंने कहा कि नौकरी की वृद्धि कमजोर होने के बावजूद अमेरिकी इकोनॉमी नरम स्थिति में पहुंच गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *